• Name
  • Email
सोमवार, 1 मार्च 2021
 
 

म्यांमार: सैन्य तख़्तापलट के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों में दो लोगों की मौत

शनिवार, 20 फ़रवरी, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
शनिवार, 20 फरवरी 2021 को ली गई इस तस्वीर में प्रदर्शनकारी खाली कारतूस दिखा रहे हैं। उनका कहना है कि सुरक्षाबलों ने इनका इस्तेमाल प्रदर्शनकारियों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए किया है।

म्यांमार के मंडले शहर में सुरक्षाबलों के सैन्य सत्ता का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाने की ख़बरें मिल रही हैं।

मंडले शहर के आपात मेडिकल सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि इसमें कम से कम दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है और क़रीब 20 लोग घायल हुए हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हड़ताल कर रहे शिपयार्ड में काम करने वाले कर्मचारियों की पुलिस से झड़प हुई थी, जिसके बाद प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पहले आंसू गैस के गोले छोड़े और रबर की गोलियां चलाईं। बाद में सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों पर असली गोलियां चलाईं।

सोमवार, 01 फरवरी 2021 को म्यांमार में हुए तख़्तापलट के बाद ये पहली बार है जब विरोध प्रदर्शनों में बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं।

इससे पहले यंगून में विरोध प्रदर्शनों के दौरान एक युवा महिला म्या त्वे त्वे कांग की मौत हो गई थी। उन्हें सिर पर गंभीर चोट आई थी।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्हें असली गोली लगी थी जबकि पुलिस का कहना है कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर ताकत का इस्तेमाल नहीं किया है।

ब्रिटेन में मौजूद म्यांमार की नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी पार्टी की नेता आंग सान सू ची की प्रवक्ता डॉक्टर विन नियांग ने बीबीसी से कहा है कि म्यांमार की सेना को सत्ता से निकालने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को दबाव बनाना चाहिए।

डॉक्टर विन नियांग ने कहा, ''हमारे देश की जनता अब सेना के तख्तापलट से परेशान हो चुकी है। उन्हें अब तानाशाही नहीं चाहिए, वो इस तरह के शासन को स्वीकार नहीं कर सकते। इसलिए लाखों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर रहे हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सेना फिर से गणतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करते हुए लोगों के नेताओं को सरकार बनाने दे इसके लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को उन पर दबाव डालना होगा।''
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
म्यांमार के मंडले शहर में सुरक्षाबलों के सैन्य सत्ता का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाने की ख़बरें मिल रही हैं। मंडले शहर के आपात मेडिकल सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि इसमें कम से ...
भारत में दिल्ली के पटियाला हाऊस कोर्ट ने शनिवार, 20 फरवरी 2021 को बेंगलुरू से गिरफ्तार की गई पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि की जमानत याचिका पर फ़ैसला सुरक्षित रख लिया ...
 

खेल

 

देश

 
भारत में इंडियन नेशनल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी ने मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021 को सुबह केरल के मल्लपुरम से केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है, ''दिल्ली में बैठी सरकार न्यायपालिका पर ...
 
ब्रिटिश इंडिया में 20वीं शताब्दी में अंग्रेजों के ख़िलाफ़ 'पगड़ी संभाल जट्टा' आंदोलन छेड़ने वाले अजीत सिंह की आज जयंति है। इस मौक़े को दिल्ली की सीमाओं पर बैठे प्रदर्शनकारी किसान 'पगड़ी संभाल दिवस' के ...