• Name
  • Email
शनिवार, 6 मार्च 2021
 
 

कांगो में इटली के राजदूत की एक हमले में मौत

सोमवार, 22 फ़रवरी, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
कांगो में इटली के राजदूत एक हमले में मारे गए हैं। सोमवार, 22 फ़रवरी 2021 को इटली के राजदूत लुका अतानासियो की मौत अस्पताल में हो गई। लुका पूर्वी कांगो में संयुक्त राष्ट्र के एक दल में शामिल थे, जिस पर हमला हुआ।

कहा जा रहा है कि यूएन का यह दल वर्ल्ड फूड प्रोग्राम से जुड़ा था। इस दल के साथ इटली के एक पुलिस अधिकारी भी थे। उनकी भी हमले में मौत हो गई है। इसके अलावा एक और व्यक्ति की मौत की भी ख़बर है।

कांगो की राजधानी गोमा में वहाँ के विदेश मंत्रालय ने इस मौत की पुष्टि की है और इसे बहुत दुखद बताया है। कहा जा रहा है कि यह हमला अपहरण की कोशिश में किया गया था।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक हमला स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर उत्तरी गोमा हुआ।

कांगो के विदेश मंत्री ल्यूदी दी मायो ने मौत पर ''बहुत निराशा और दुख'' व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा, ''ये कैसे हुआ? इस पर रोशनी डालने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।''

हमले के पीछा किसका हाथ है? ये अभी साफ़ नहीं है। विरुंगा नेशनल पार्क के आसपास रवांडा और यूगांडा की सीमा से लगे हथियारबंद समूह सक्रिय हैं। कांगो के पूर्वी हिस्से में विद्रोही गुट भी सक्रिय हैं और यूएन सुरक्षा बल शांति बहाली के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

लुका अतानासियो 2017 से डीआर कांगो में इटली का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वो 2003 में राजनयिक सेवा में शामिल हुए थे। वो मोरोक्को और नाइजीरिया में भी अपनी सेवा दे चुके थे।

डीआर कांगो कई सालों तक गृह युद्ध का केंद्र रहा है, जिसमें कई पड़ोसी देश भी शामिल हो गए थे। संघर्ष के कारण 1994 से 2003 के बीच करीब 50 लाख लोगों की जान चली गई। कुछ पर्यवेक्षक इसे अफ्रीका का महायुद्ध बताते हैं।

लेकिन संघर्ष के अंत के बाद भी हिंसा ख़त्म नहीं हुई। दर्जनों हथियारबंद समूह और विद्रोही गुट पूर्वी इलाकों में सक्रिय हैं।

1999 से संयुक्त राष्ट्र का पीस कीपिंग मिशन यहाँ काम कर रहा है। ये दुनिया के सबसे बड़े पीस कीपिंग फ़ोर्स में से एक है जिसमें 17000 लोग शामिल हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
नाइजीरिया में एक स्थानीय अधिकारी का कहना है कि पिछले हफ़्ते उत्तर-पश्चिमी नाइजीरिया में स्थित एक स्कूल की जिन क़रीब 300 लड़कियों को अग़वा किया गया था, उन्हें रिहा कर दिया गया ...
भारत के ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर चीनी हैकरों के कथित हमले को लेकर महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि साइबर हमले केवल मुंबई तक सीमित नहीं हैं बल्कि इसका दायरा देश भर में फैला ...
 

खेल

 
कोरोना वायरस संक्रमण के सात मामले सामने आने के बाद पाकिस्तान प्रीमियर लीग ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट चैंपियनशिप को रद्द कर दिया गया है। पाकिस्तान प्रीमियर लीग ट्वेन्टी-ट्वेन्टी चैंपियनशिप को रद्द करने के ...
 

देश

 
भारत में दिल्ली की सीमाओं पर नवंबर 2020 से डटे हुए किसानों ने कड़कड़ाती ठण्ड झेलने के बाद अब गर्मियों की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। ये किसान केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाये गये तीन नये कृषि ...
 
भारत में रविवार, 28 फ़रवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में किसान महापंचायत को संबोधित किया। उन्होंने केंद्र की बीजेपी सरकार पर किसानों की पीठ में छुरा घोंपने का ...