• Name
  • Email
शनिवार, 6 मार्च 2021
 
 

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में राजनीतिक, धार्मिक, सामाजिक आयोजनों पर रोक

सोमवार, 22 फ़रवरी, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत के प्रान्त महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार, 21 फरवरी 2021 को घोषणा की कि सीओवीआईडी-19 मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए सोमवार, 22 फरवरी 2021 से राज्य में सभी राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक आयोजनों में लोगों के इकट्ठा होने पर रोक रहेगी।

टीवी के ज़रिए महाराष्ट्र की जनता को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने ये भी कहा कि अगले कुछ दिनों तक राजनीतिक आंदोलनों की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि उनमें काफी भीड़ हो जाती है।

उन्होंने कहा, ''महामारी राज्य में अपना सिर उठा रही है, लेकिन क्या ये एक और लहर है, ये हमें 8 से 15 दिनों में पता चलेगा।''

उन्होंने कहा, ''लॉकडाउन सीओवीआईडी-19 का समाधान नहीं हो सकता, लेकिन वायरस की साइकल को रोकने का ये एकमात्र विकल्प है।''

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीओवीआईडी से जुड़े नियमों का पालन करना होगा और नियमों का उल्लंघन करने वालों को सज़ा दी जाएगी।

उनके मुताबिक़, कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ लड़ाई में मास्क ही एकमात्र शील्ड है।

ठाकरे ने कहा, ''लॉकडाउन से बचने के लिए मास्क पहनिए, अनुशासन बनाइए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करिए।''

इस बीच कोरोना वायरस मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए महाराष्ट्र के अमरावती और अकोला ज़िलों में एक हफ़्ते के लिए लॉकडाउन लगाया जा रहा है। ये लॉकडाउन एक मार्च 2021 तक लागू रहेगा। इन दोनों जगहों पर ज़रूरी सेवाएं जारी रहेंगी।

अमरावती ज़िले के डीएम शैलेश नवल ने बताया कि इस कर्फ़्यू के दौरान सुबह 8 बजे से लेकर 3 बजे तक सिर्फ ज़रूरी चीजों की बिक्री करने वाली दुकानें खुली रहेंगी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री छगन भुजबल कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

वहीं भारत की केंद्र सरकार ने सीओवीआईडी मामलों में प्रतिदिन बढ़ोतरी का सामना कर रहे राज्यों को सलाह दी है कि वो आरटीपीसी जांच बढ़ाएं और संबंधित ज़िलों में कड़ी और व्यापक निगरानी के साथ-साथ कठोर नियंत्रण के लिए फिर से ध्‍यान केन्द्रित करें।

भारत के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि राष्‍ट्रीय औसत की तुलना में महाराष्‍ट्र, केरल, आंध्र प्रदेश, गोवा और चंडीगढ़ में सीओवीआईडी के मरीज़ों की साप्‍ताहिक वृद्धि दर अधिक है।

मेघालय और मिजोरम में कोई भी नया मामला नहीं

मिजोरम सरकार की ओर से जारी सूचना के मुताबिक़, मिज़ोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस का एक भी नया मामला सामने नहीं आया।

वहीं, कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 4,409 है जिसमें 22 सक्रिय मामले, 4,377 डिस्चार्ज हो चुके मामले और 10 मौतें शामिल हैं।

इसके साथ ही मेघालय में भी कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी नया मामला दर्ज नहीं किया गया है। इसके साथ ही फिलहाल संक्रमित लोगों की संख्या 22 है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
नाइजीरिया में एक स्थानीय अधिकारी का कहना है कि पिछले हफ़्ते उत्तर-पश्चिमी नाइजीरिया में स्थित एक स्कूल की जिन क़रीब 300 लड़कियों को अग़वा किया गया था, उन्हें रिहा कर दिया गया ...
भारत के ऊर्जा प्रतिष्ठानों पर चीनी हैकरों के कथित हमले को लेकर महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि साइबर हमले केवल मुंबई तक सीमित नहीं हैं बल्कि इसका दायरा देश भर में फैला ...
 

खेल

 
कोरोना वायरस संक्रमण के सात मामले सामने आने के बाद पाकिस्तान प्रीमियर लीग ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट चैंपियनशिप को रद्द कर दिया गया है। पाकिस्तान प्रीमियर लीग ट्वेन्टी-ट्वेन्टी चैंपियनशिप को रद्द करने के ...
 

देश

 
भारत में दिल्ली की सीमाओं पर नवंबर 2020 से डटे हुए किसानों ने कड़कड़ाती ठण्ड झेलने के बाद अब गर्मियों की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। ये किसान केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाये गये तीन नये कृषि ...
 
भारत में रविवार, 28 फ़रवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में किसान महापंचायत को संबोधित किया। उन्होंने केंद्र की बीजेपी सरकार पर किसानों की पीठ में छुरा घोंपने का ...