• Name
  • Email
मंगलवार, 18 मई 2021
 
 

इराक़ के एक अस्पताल में 'ऑक्सीजन टैंक फटने' से 82 लोगों की मौत

रविवार, 25 अप्रैल, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
इराक़ की राजधानी बग़दाद के एक अस्पताल में आग लगने से कम से कम 82 लोगों की मौत हो गई जिनमें कोरोना मरीज़ भी शामिल हैं जबकि 100 से अधिक लोग इस घटना में घायल हुए हैं। बग़दाद के अल ख़तीब अस्पताल में शनिवार, 24 अप्रैल 2021 की रात को आग लग गई।

रिपोर्टों में आग लगने की वजह ऑक्सीजन टैंक का फटना बताया गया है। सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे वीडियो में लोग अस्पताल से भागते हुए और दमकलकर्मी आग बुझाते हुए दिख रहे हैं।

इराक़ के प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी ने इसे 'दुर्भाग्यपूर्ण घटना' बताते हुए इसकी तुरंत जांच के आदेश दिए हैं। अस्पताल में आग लगने के बाद परिजनों ने अपने मरीज़ों को ढूंढने की कोशिशें शुरू कर दी थीं।

अहमद ज़की नाम के एक शख़्स अपने बीमार भाई को बचाने गए थे। उन्होंने आग शुरू होने की घटना के बारे में बताया है और उन्होंने कुछ मरीज़ों को इस घटना में बचाया भी है।

वो कहते हैं, ''शुरुआत में एक धमाका हुआ। दूसरा धमाका दूसरी ओर से हुआ। आग ऐसे फैल रही थी जैसे ईंधन डाल दिया गया हो। धुआं मेरे भाई तक पहुंच गया। मेरा भाई बीमार है, मैं अपने भाई को सड़क पर ले आया। इसके बाद मैं वापस गया। आख़िरी मंज़िल पर आग नहीं थी। मैंने एक लगभग 19 साल की लड़की का दम घुटते देखा वो मरने वाली थी मैं उसे अपने कंधों पर डालकर उतारकर लाया। लोग इधर-उधर कूद रहे थे। डॉक्टर कारों पर गिरे हुए थे। हर कोई कूद रहा था। मैं वापस छत पर जा रहा था और लोगों को नीचे लेकर आ रहा था।''

इराक़ के सिविल डिफ़ेंस के प्रमुख मेजर जनरल कदीम बोहान ने सरकारी मीडिया को बताया है कि आग अस्पताल के इंटेंसिव केयर यूनिट से शुरू हुई।

आपातकालीन सेवा कर्मचारियों का कहना है कि अधिकतर लोगों की मौत तब हुई जब उन्हें मशीन से हटाकर बाहर लाया जा रहा था जबकि कुछ लोगों की मौत दम घुटने से हुई है।

फ़रवरी 2021 में इराक़ में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले शुरू हुए थे और इस सप्ताह इराक़ में 10 लाख से अधिक मामले हो चुके हैं।

इराक़ी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, इराक़ में अब तक 10 लाख से अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आ चुके हैं जबकि 15,217 लोगों की मौत हुई है।

मार्च 2021 में इराक़ ने अपना कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू किया था और इराक़ में अब तक 650,000 लोग कोरोना की वैक्सीन ले चुके हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फ़ाउची ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर किए गए 'ग़लत पूर्वानुमान' के कारण आज भारत 'ख़तरनाक भंवर' में है। उन्होंने कहा कि भारत ने सीओवीआईडी-19 के ख़त्म ...
कोरोना वायरस महामारी को लेकर दुनिया के विभिन्न देशों के काम करने के तरीक़े पर एक स्वतंत्र पैनल की रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और कई देशों की सरकारों पर नाकामी के गंभीर ...
 

खेल

 
2021 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों को केवल दो महीनों का वक़्त बाक़ी है। इस बीच कोरोना महामारी के बढ़ते असर को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे रद्द करने की मांग कर रहे हैं ...
 

देश

 
भारत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना संकट को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला जारी रखते हुए कहा है कि वो भी वैक्सीन, ऑक्सीजन और दवाओं की तरह लापता हैं ...
 
भारत में बारह विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने बुधवार, 12 मई 2021 को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को रोकने की मांग की है। इसके अलावा इन नेताओं ने मुफ़्त टीकाकरण ...