• Name
  • Email
मंगलवार, 18 मई 2021
 
 

अमेरिका ने चार मई 2021 से भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगाया

शनिवार, 1 मई, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमेरिका ने 04 मई 2021 से भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का फ़ैसला किया है।

भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और एक दिन में चार लाख से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

भारत में पिछले एक हफ़्ते में ही दस लाख से ज़्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1,91,63,488 मामले सामने आए हैं और 2,11,778 मौतें हो चुकी हैं।

सरकार के कोरोना को लेकर लगाए प्रतिबंधों में ढील देने, पूरी आबादी के टीकाकरण में समय लगने और वायरस के नए वैरिएंट के आने से भारत में कोरोना के मामलों में ये बढ़ोतरी आई है।

फ़िलहाल अमेरिका ने भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का फ़ैसला किया है, जिससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां इस प्रकार हैं -

यात्रा प्रतिबंध कब से शुरू होगा?

यात्रा प्रतिबंध की शुरुआत 04 मई 2021 से होगी। जिन लोगों को छूट दी जाएगी उन्हें प्रतिबंध के बाद भी अमेरिका जाने की अनुमति होगी। फ़िलहाल ये यात्रा प्रतिबंध अनिश्चितकाल के लिए है जब तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इसे हटाने का फ़ैसला नहीं करते।

यात्रा प्रतिबंध से छूट

इस यात्रा प्रतिबंध से कुछ लोगों को छूट गई है जिनमें अमेरिकी नागरिक या स्थायी निवासी और उनके पति या पत्नी शामिल हैं।

अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक़ कुछ और लोगों को भी अपवाद की श्रेणी में रखा गया है जैसे मानवाधिकार कार्यकर्ता या शोधकर्ता और स्वास्थ्यकर्मी जिनका काम सीधे तौर पर कोरोना वायरस से जुड़ा है।

जो अन्य यात्री अमेरिका आने से पहले 14 दिनों तक भारत में रहे हैं उन पर भी यात्रा प्रतिबंध लागू होगा।

अमेरिका पहुंचने वालों के लिए नियम

जिन लोगों को यात्रा प्रतिबंध से छूट दी गई है उन्हें अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए तय अन्य अमेरिकी नियमों का पालन करना होगा।

सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक़ भारत से अमेरिका आने वाले हर यात्री को कोरोना वायरस की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है।

ये रिपोर्ट अमेरिका पहुंचने से तीन दिन से ज़्यादा पहले की नहीं होनी चाहिए। आपने वैक्सीन लगवाई है या नहीं, इसमें ये मायने नहीं रखेगा।

यात्रियों को अमेरिका पहुंचने के तीन से पाँच दिनों के बाद एक और टेस्ट कराना होगा और ख़ुद को क्वारंटीन करना होगा।

भारत-अमेरिका के बीच चलने वालीं फ्लाइट्स

केवल यूनाइटेड एयरलाइंस होल्डिंग्स इंक और एयर इंडिया ही अमेरिका और भारत के बीच नॉनस्टॉप फ्लाइट उपलब्ध करा रही हैं।

उड़ान संबंधी आँकड़े देने वाली वेबसाइट सीरियम के मुताबिक़ यूनाइटेड एयरलाइंस दोनों देशों के बीच हर दिन चार उड़ानें भर रही है। एयर इंडिया की अप्रैल 2021 में हर दिन तीन या छह उड़ानें रही हैं।

अगर पहले से है फ्लाइट बुक

भले ही आपका टिकट पहले से बुक है लेकिन अगर आप यात्रा प्रतिबंध के दायरे में आते हैं तो आपको चार मई 2021 से अमेरिका में प्रवेश करने की इजाज़त नहीं होगी।

यूनाइटेड एयरलाइंस के प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन नए प्रतिबंधों का पालन करेगी और प्रतिबंध के तहत आने वाले जिन लोगों ने पहले ही टिकट बुक करा ली है उन्हें रिफंड देगी।

किन-किन देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगाया?

कई और देशों ने भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यात्रा प्रतिबंध लगाया है। इनमें ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं।

कई और देशों की सरकारों ने अपने यात्रियों को भारत की यात्रा ना करने की सलाह दी है या भारत से आने वालों के लिए क्वारंटीन के नियम कड़े कर दिए हैं।

भारत से अमेरिका जाने वालों की संख्या

नेशनल ट्रैवल एंड टूरिज़्म ऑफ़िस के मुताबिक साल 2019 में भारत में रहने वाले 15 लाख लोगों ने अमेरिका की यात्रा की थी।

क्या अन्य देशों पर भी प्रतिबंध लगा?

अमेरिका महामारी की शुरुआत से ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, आयरलैंड, ब्राज़ील, दक्षिण अफ़्रीका, चीन और ईरान से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा चुका है.

अमेरिका ने हाल ही में कुछ अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स, शिक्षाविद और पत्रकारों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में राहत दी थी।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फ़ाउची ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर किए गए 'ग़लत पूर्वानुमान' के कारण आज भारत 'ख़तरनाक भंवर' में है। उन्होंने कहा कि भारत ने सीओवीआईडी-19 के ख़त्म ...
कोरोना वायरस महामारी को लेकर दुनिया के विभिन्न देशों के काम करने के तरीक़े पर एक स्वतंत्र पैनल की रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और कई देशों की सरकारों पर नाकामी के गंभीर ...
 

खेल

 
2021 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों को केवल दो महीनों का वक़्त बाक़ी है। इस बीच कोरोना महामारी के बढ़ते असर को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे रद्द करने की मांग कर रहे हैं ...
 

देश

 
भारत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना संकट को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला जारी रखते हुए कहा है कि वो भी वैक्सीन, ऑक्सीजन और दवाओं की तरह लापता हैं ...
 
भारत में बारह विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने बुधवार, 12 मई 2021 को भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को रोकने की मांग की है। इसके अलावा इन नेताओं ने मुफ़्त टीकाकरण ...