• Name
  • Email
मंगलवार, 22 जून 2021
 
 

कोरोना वैक्सीन के लिए नेपाल ने ब्रिटेन से गुहार लगाई

शुक्रवार, 4 जून, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
कोरोना वैक्सीन के लिए नेपाल ने ब्रितानी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मदद की गुहार लगाई है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर झेल रहे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने ब्रितानी प्रधानमंत्री से वैक्सीन की आपात मदद मांगी है।

केपी शर्मा ओली ने बीबीसी को बताया कि नेपाल के साथ ब्रिटेन के क़रीबी संबंध हैं, ऐसे में उसे वैक्सीन देने की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए।

इससे पहले नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री ने बात करने से इनकार किया था कि नेपाल में वायरस का कोई नया वेरिएंट पाया गया है। इस तरह की रिपोर्टों को उन्होंने निराधार बताया था।

काठमांडू से बीबीसी दक्षिण एशिया संवाददाता रजनी वैद्यनाथन ने बताया है कि भारत की तरह उसका पड़ोसी नेपाल भी कोरोना की घातक लहर से जूझ रहा है।

बीते एक महीने में यहां कोरोना से चार हज़ार से अधिक लोगों की मौत हुई है। वो बताती हैं कि राजधानी काठमांडू में कोरोना का पीक अब जाता दिख रहा है लेकिन पहाड़ी इलाक़ों में अभी भी पॉज़िटिविटी दर अधिक बनी हुई है।

नेपाल में जिन लोगों को अब तक कोरोना की वैक्सीन की डोज़ मिली है उनकी संख्या तीन फीसदी से भी कम है। ऐसे में प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन से जल्द वैक्सीन देने की गुज़ारिश की है।

केपी शर्मा ओली ने कहा कि ब्रिटेन के लिए नेपाल के गोरखा सैनिकों ने शहादत दी है, ये शहादत बेकार नहीं जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, ''दोनों देशों के बीच दोस्ताना रिश्ते हैं और कूटनीतिक संबंध भी हैं। यूके के लिए गोरखाओं ने अपनी जान जोखिम में डाली है। अब ब्रिटेन की ये ज़िम्मेदारी है कि वो नेपाल की मदद करे।''

ब्रिटेन ने नेपाल के लिए ज़रूरी वेन्टिलेटर और पीपीई किट भेजे हैं लेकिन बीबीसी से इंटरव्यू में केपी शर्मा ओली ने कहा कि उन्हें फिलहाल अगर किसी चीज़ की सबसे अधिक ज़रूरत है तो वो कोरोना वैक्सीन है।

उन्होंने ब्रिटेन के अलावा दुनिया के और देशों से भी मदद की गुहार लगाई और कहा कि नेपाल को और मदद की ज़रूरत है और नेपाल अब वैक्सीन खरीदना चाहता है।

इधर अमेरिका के कई देशों को कोरोना वैक्सीन देने के फ़ैसले का नेपाल ने स्वागत किया है।

केपी शर्मा ओली ने ट्वीट कर अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रति आभार जताया और लिखा कि हमारी अपील सुन कर जीवन बचाने वाली वैक्सीन देने का फ़ैसला लेने के लिए शुक्रिया।

गुरुवार, 03 जून 2021 को अमेरिका ने कहा था कि वो कोरोना वैक्सीन की आठ करोड़ डोज़ ज़रूरतमंद देशों को देगा। इन देशों की लिस्ट में नेपाल भी शामिल है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा है कि भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान, मालदीव, मलेशिया, फ़िलीपीन्स, थाईलैंड, लाओस, पपुआ न्यू गिनी, ताइवान और पेसिफ़िक द्वीपों को वैक्सीन की 70 लाख डोज़ देगा।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
कोरोना संक्रमण के मामलों में बीते एक सप्ताह से गिरावट दर्ज की जा रही है जिसके बाद भारत के कई राज्यों ने अपने यहां लागू सख़्त पाबंदियों में राहत देने की घोषणा की है ...
कपिल सिब्बल कांग्रेस के उन 23 नेताओं में शामिल थे जिन्होंने साल 2020 में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी में सार्थक सुधारों की मांग की थी और इसके बाद पार्टी में सियासी तूफान ...
 

खेल

 
न्यूज़ीलैंड का मुक़ाबला करने वाली विराट कोहली की टीम में तीन तेज़ गेंदबाज़ और दो स्पिनरों को जगह दी गई है। यानी भारत ने पांच गेंदबाज़ों को आजमाने का फ़ैसला किया है ...
 
शनिवार, 19 जून 2021 को भारत के राज्य पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मिल्खा सिंह के घर जाकर उनके परिवार को सांत्वना दी और उनके प्रति सम्मान जताया ...
 

देश

 
कपिल सिब्बल कांग्रेस के उन 23 नेताओं में शामिल थे जिन्होंने साल 2020 में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी में सार्थक सुधारों की मांग की थी और इसके बाद पार्टी में सियासी तूफान ...
 
मंगलवार, 15 जून 2021 को भारतीय सेना ने ट्विटर पर जानकारी दी, "सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और भारतीय सेना की सभी रैंक ने उन बहादुरों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने लद्दाख की गलवान घाटी में देश की क्षेत्रीय ...