• Name
  • Email
सोमवार, 3 अक्टूबर 2022
 
 

गूगल को बड़ा झटका, फ्रांस ने गूगल पर 592 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया

मंगलवार, 13 जुलाई, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
फ्रांस की एंटी-ट्रस्ट एजेंसी ने मंगलवार को गूगल द्वारा एक आदेश का उल्लंघन किए जाने पर 500 मिलियन यूरो (592 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया है। भारतीय मुद्रा में जुर्माने की राशि की कीमत लगभग 4410.5 करोड़ से भी ज़्यादा होगी।

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक़, फ्रांस में पिछले कुछ वक़्त से गूगल और फ्रांसीसी प्रकाशकों के बीच एक विवाद जारी है जिसमें फ्रांसीसी न्यूज़ प्रदाता चाहते हैं कि गूगल उनके द्वारा प्रकाशित ख़बरों को इस्तेमाल करने के बदले में उन्हें भुगतान करे।

ये जुर्माना लगाने के साथ ही एजेंसी ने कहा है कि यदि गूगल ने दो महीने के अंदर ये नहीं बताया कि वह न्यूज़ प्रदाताओं को भुगतान कैसे करेगा तो उस पर प्रतिदिन के हिसाब से 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त जुर्माना लगाया जाएगा।

गूगल की फ्रांस शाखा ने एक बयान में कहा है कि वह इस फ़ैसले से बेहद निराश हैं। कंपनी का कहना है कि ये फ़ैसला उनके द्वारा समझौते की दिशा में किए जा रहे प्रयासों एवं उनके मंच पर न्यूज़ सामग्री के इस्तेमाल की वास्तविकता से दूर है।

गूगल फ्रांस ने ये भी कहा है कि वह समाधान की दिशा में प्रयास कर रहा है और कुछ प्रकाशकों के साथ एक समझौते पर पहुंचने की कगार पर है।

लेकिन ये कोई इकलौता मामला नहीं है। यूरोपीय संघ चाहता है कि गूगल एवं तकनीक क्षेत्र की अन्य कंपनियां जैसे कि फेसबुक आदि समाचार प्रदाताओं को उनकी न्यूज़ सामग्री इस्तेमाल करने के बदले में भुगतान करें।

फ्रांस की एंटी ट्रस्ट एजेंसी ने 2021 की शुरुआत में गूगल को तीन महीने के अंदर समाचार प्रकाशकों के साथ बातचीत करने का आदेश दिया था। इस आदेश के उल्लंघन की वजह से कंपनी पर मंगलवार, 13 जुलाई 2021 को जुर्माना लगाया गया है।

फ्रांस और यूरोपीय संघ की एंटी-ट्रस्ट एजेंसियां लगातार गूगल को उसकी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए निशाने पर ले रही हैं क्योंकि उन्हें बाजार प्रभुत्व के दुरुपयोग के रूप में देखा जाता है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
एडवर्ड स्नोडेन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश की नागरिकता देने का आदेश दिया ...
 

खेल

 
कीनिया के दो बार के ओलंपिक चैंपियन एलियुड किपचोगे ने बर्लिन में आयोजित पुरुषों की मैराथन दौड़ में अपना ही विश्व रिकाॅर्ड तोड़ दिया है। वे 2016 और 2020 ओलंपिक के मैराथन चैंपियन ...
 
हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए भारत के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की को निर्विरोध चुना गया है ...
 

देश

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
 
विपक्ष को एकजुट करने के मक़सद से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रविवार, 25 सितम्बर 2022 को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ...