• Name
  • Email
बुधवार, 29 सितम्बर 2021
 
 

उत्तर कोरिया में टोक्यो ओलंपिक ख़त्म होने के दो दिन बाद खेलों की कवरेज शुरू हुई

शनिवार, 14 अगस्त, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
शुक्रवार, 13 अगस्त 2021
उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल ने टोक्यो ओलंपिक ख़त्म होने के दो दिन बाद ओलंपिक से जुड़े वीडियो और ख़बरों का प्रसारण शुरू किया है।

स्थानीय न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक़, कोरियाई सेंट्रल टेलीविज़न ने इस हफ़्ते ब्रिटेन और चिली के बीच खेले गए महिलाओं के फुटबॉल मैच का 70 मिनट लंबा वीडियो प्रसारित किया है। जबकि ये मैच कई हफ़्तों पहले 21 जुलाई 2021 को खेला गया था।

समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक़, उत्तर कोरिया ने इससे पहले भी ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह आयोजित होने के कुछ दिन बाद खेलों का प्रसारण शुरू किया था।

बिना कमेंट्री प्रसारित किया गया मैच

उत्तर कोरिया से जुड़ी समाचार वेबसाइट एनके न्यूज़ के मुताबिक़, महिलाओं के फुटबॉल मैच बिना कमेंट्री और लो रिज़ोल्यूशन (कमज़ोर क्वालिटी) में प्रसारित किया गया था जिससे ये स्पष्ट नहीं हो सका कि ये फुटेज़ कैसे प्राप्त की गयी।

अमेरिकी टेक ब्लॉग नॉर्थ कोरिया टेक के मुताबिक़, इससे पहले एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन ने उत्तर कोरिया को ओलंपिक खेलों की फुटेज़ दक्षिण कोरियाई प्रसारक एसबीएस के साथ एक साझेदारी के माध्यम से उपलब्ध करवाई थी।

हालांकि, इस बार ये स्पष्ट नहीं है कि उन्हें इस साल की फुटेज़ कैसे मिली।

उत्तर कोरिया ने कोरोना से अपने खिलाड़ियों को बचाने की बात कहते हुए टोक्यो 2020 गेम्स में अपना दल नहीं भेजा था।

उत्तर कोरियाई सरकार के मुताबिक़, उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला नहीं है। हालांकि, विशेषज्ञ इस संभावना से इनकार करते हैं।

मेलजोल की उम्मीदों पर फिरा पानी

उत्तर कोरिया ने ओलंपिक खेलों में शामिल न होने का फैसला करके दक्षिण कोरिया की खेलों के माध्यम से मेलजोल बढ़ाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

साल 2018 में उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया विंटर ओलंपिक में संयुक्त टीम बनकर गयी थी जिसके बाद एक के बाद एक कई ऐतिहासिक बैठकें हुई थीं।

इसके साथ ही उत्तर कोरिया ने विंटर ओलंपिक में 22 खिलाड़ियों के साथ-साथ किम जोंग उन की बहन किम यो-जोंग को भी भेजा था। इस कदम से दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच डिप्लोमेसी की शुरुआत में मदद मिली थी।

लेकिन टोक्यो ओलंपिक साल 1988 के बाद पहला मौका है जब उत्तर कोरिया ने समर ओलंपिक में भाग नहीं लिया है। साल 1988 में शीत युद्ध के दौरान उत्तर कोरिया ने सिओल गेम्स का बॉयकॉट किया था।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत के राज्यों पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के राजभवन में सोमवार, 20 सितम्बर 2021 को कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ...
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने एक नए शीत युद्ध की चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन और अमेरिका को 'पूरी तरह से अस्त-व्यस्त' हुए अपने संबंधों को सुधारना चाहिए। समाचार एजेंसी एपी को ...
 

खेल

 

देश

 
भारत में केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि महिलाओं को नेशनल डिफ़ेंस एकेडमी (एनडीए) में दाख़िला लेने के लिए ज़रूरी सभी इंतज़ाम मई 2022 तक पूरे ...
 
भारत में महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों की जनगणना कराए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर भारत की केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ...