• Name
  • Email
बुधवार, 29 सितम्बर 2021
 
 

यूरोप का प्रवासी संकट: इटली के पास 539 प्रवासियों को बचाया गया

सोमवार, 30 अगस्त, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
रविवार, 29 अगस्त 2021
इटली के तटरक्षक जहाजों ने लैंपेडुज़ा द्वीप के पास बीच समुद्र में मछली पकड़ने वाली एक नाव पर फंसे 539 प्रवासियों को बचा लिया है।

ये प्रवासी लीबिया से इटली के इस द्वीप पर अवैध तरीके से आ रहे थे और इस कोशिश में बीच समुद्र में फंस गए थे।

बचाए गए प्रवासियों में तीन महिलाएं और कुछ बच्चे भी शामिल हैं। यह बचाव अभियान शनिवार, 28 अगस्त 2021 को पूरा किया गया।

इटली के दो तटरक्षक जहाजों और कस्टम विभाग की एक नाव ने कई फेरे लगाकर छोटे-छोटे समूहों में प्रवासियों को भूमध्य सागर से बचाकर लैंपेडुज़ा पहुंचाया।

लीबिया में शारीरिक यातना देने का आरोप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इटली के इस द्वीप पर जाने के लिए प्रवासियों ने लीबिया में कई दिनों तक इंतज़ार किया था। उस दौरान लीबिया में इनके साथ शारीरिक हिंसा होने के प्रमाण मिले हैं। इटली के अधिकारियों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

इस बारे में, मानवाधिकार के मुद्दों पर काम करने वाली संस्था मैदिसां सौं फ्रंतिए (यानी डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स) की डॉक्टर अलीदा सेराचिएरी ने बताया कि यूरोप जाने के लिए लीबिया में इंतज़ार करने के दौरान कई प्रवासियों को शारीरिक यातनाएं दी गई थी।

इटली की मीडिया के अनुसार, जांचकर्ता इस बात का भी पता लगा रहे हैं कि कहीं प्रवासियों को लीबिया में क़ैद में तो नहीं रखा गया था।

प्रवासियों के लिए लैंपेडुज़ा द्वीप का महत्व

उधर लैंपेडुज़ा द्वीप के मेयर टोटो मार्टेलो ने इस बचाव अभियान को ''हाल के सबसे बड़े अभियान में से एक'' बताया है। मई 2021 में, कुछ घंटों के भीतर यहां 1,000 से अधिक प्रवासी पहुंचे थे।

लैंपेडुज़ा द्वीप उन मुख्य अड्डों में से एक है जहां से बड़ी संख्या में प्रवासी जोखिम भरा सफर कर यूरोप में प्रवेश करते हैं. यह द्वीप इटली के दक्षिण और लीबिया और ट्यूनीशिया के उत्तर में भूमध्यसागर के बीचोंबीच स्थित है.

इस द्वीप पर एक प्रवासी शिविर है, जिसे क़रीब 300 लोगों के रहने के लिए बनाया गया था। लेकिन अब वहां इसके पांच गुना से अधिक लोग रहते हैं। कई लोग तो बाहर सड़क पर रह रहे हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत के राज्यों पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के राजभवन में सोमवार, 20 सितम्बर 2021 को कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ...
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने एक नए शीत युद्ध की चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन और अमेरिका को 'पूरी तरह से अस्त-व्यस्त' हुए अपने संबंधों को सुधारना चाहिए। समाचार एजेंसी एपी को ...
 

खेल

 

देश

 
भारत में केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि महिलाओं को नेशनल डिफ़ेंस एकेडमी (एनडीए) में दाख़िला लेने के लिए ज़रूरी सभी इंतज़ाम मई 2022 तक पूरे ...
 
भारत में महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों की जनगणना कराए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर भारत की केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ...