• Name
  • Email
बुधवार, 29 सितम्बर 2021
 
 

व्हाइट हाउस में क्वाड सम्मेलन होगा, चीन की बढ़ सकती है चिंता

मंगलवार, 14 सितम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने घोषणा की है कि वो 24 सितंबर 2021 को व्हाइट हाउस में क्वाड नेताओं के पहले सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है।

इस कार्यक्रम में बाइडन के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा शामिल होंगे।

व्हाइट हाउस से जारी प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि क्वाड नेताओं की बातचीत के केंद्र में आपसी रिश्तों को मज़बूत करने और सीओवीआईडी-19, जलवायु संकट, उभरती तकनीक, साइबर स्पेस जैसे मुद्दे शामिल रहेंगे।

इसके साथ ही व्हाइट हाउस ने यह भी कहा है कि बातचीत के केंद्र में मुक्त और खुला भारत-प्रशांत क्षेत्र भी रहेगा। इससे अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि यह चीन की चिंता को और बढ़ा देगा क्योंकि वो पहले ही खुलकर क्वाड की आलोचना करता रहा है।

भारत ने सम्मेलन पर क्या कहा?

भारतीय विदेश मंत्रालय ने प्रेस रिलीज़ जारी करके कहा है कि सभी देशों के नेता 12 मार्च 2021 को हुए पहले वर्चुअल सम्मेलन की प्रगति को देखेंगे और साझा क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि सीओवीआईडी-19 महामारी पर नियंत्रण करने की कोशिशों के तहत शुरू किए गए क्वाड वैक्सीन इनीशिएटिव की भी समीक्षा की जाएगी। इस अभियान की घोषणा मार्च 2021 में की गई थी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में 25 सितंबर 2021 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। साल 2021 में महासभा का विषय सीओवीआईडी-19 से उबरने, मानवाधिकारों की रक्षा करने और संयुक्त राष्ट्र को जीवंत करने पर केंद्रित है।

क्वाड क्या है?

क्वाड शब्द 'क्वाड्रीलेटरल सुरक्षा वार्ता' के क्वाड्रीलेटरल (चतुर्भुज) से लिया गया है। इस समूह में भारत के साथ अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

क्वाड जैसे समूह को बनाने की बात पहली बार 2004 की सुनामी के बाद हुई थी जब भारत ने अपने और अन्य प्रभावित पड़ोसी देशों के लिए बचाव और राहत के प्रयास किए और इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान भी शामिल हो गए थे।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत के राज्यों पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के राजभवन में सोमवार, 20 सितम्बर 2021 को कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ...
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने एक नए शीत युद्ध की चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन और अमेरिका को 'पूरी तरह से अस्त-व्यस्त' हुए अपने संबंधों को सुधारना चाहिए। समाचार एजेंसी एपी को ...
 

खेल

 

देश

 
भारत में केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि महिलाओं को नेशनल डिफ़ेंस एकेडमी (एनडीए) में दाख़िला लेने के लिए ज़रूरी सभी इंतज़ाम मई 2022 तक पूरे ...
 
भारत में महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों की जनगणना कराए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर भारत की केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ...