• Name
  • Email
बुधवार, 29 सितम्बर 2021
 
 

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका ने कहा, बातचीत के लिए दरवाज़े खुले हैं

मंगलवार, 14 सितम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के उत्तर कोरिया के दूत सुंग किम ने कहा है कि बातचीत के लिए दरवाज़े खुले हैं। यह बयान ऐसे समय में आया है जब एक दिन पहले ही रविवार, 12 सितम्बर 2021 को उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की क्रूज़ मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है।

सोमवार, 13 सितम्बर 2021 को टोक्यो में जापान और दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान सुंग किम ने यह बात कही है।

उन्होंने कहा कि वो एक बात साफ़ कर देना चाहते हैं कि अमेरिका का उत्तर कोरिया के प्रति कोई भी शत्रुतापूर्ण रवैया नहीं है।

तीनों देशों के दूतों ने उत्तर कोरिया को वापस बातचीत की टेबल पर लाने को लेकर चर्चा की है। इसके अलावा वे आर्थिक और खाद्य संकट से जूझ रहे उत्तर कोरिया की मानवीय सहायता का प्रस्ताव देने पर भी विचार कर रहे हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन से दो साल पहले बातचीत की कोशिशें की थीं लेकिन उसमें कोई सफलता नहीं मिल पाई थी।

उत्तर कोरिया ने क्रूज़ मिसाइल का परीक्षण किया था

वहीं, रविवार, 12 सितम्बर 2021 को उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने लंबी दूरी की नई तरह की क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा था कि शनिवार, 11 सितम्बर 2021 और रविवार, 12 सितम्बर 2021 को दो मिसाइलों को लॉन्च किया गया, जो 1500 किलोमीटर से अधिक की दूरी का सफ़र तय कर सकती हैं।

उत्तर कोरिया ने पिछली बार क्रूज़ मिसाइल का परीक्षण जनवरी में किया था जब राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत के राज्यों पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के राजभवन में सोमवार, 20 सितम्बर 2021 को कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली ...
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने एक नए शीत युद्ध की चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन और अमेरिका को 'पूरी तरह से अस्त-व्यस्त' हुए अपने संबंधों को सुधारना चाहिए। समाचार एजेंसी एपी को ...
 

खेल

 

देश

 
भारत में केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि महिलाओं को नेशनल डिफ़ेंस एकेडमी (एनडीए) में दाख़िला लेने के लिए ज़रूरी सभी इंतज़ाम मई 2022 तक पूरे ...
 
भारत में महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों की जनगणना कराए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर भारत की केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ...