• Name
  • Email
सोमवार, 25 अक्टूबर 2021
 
 

चीन में बढ़ती मंहगाई का असर, सोया सॉस बनाने वाली कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स मंहगे किए

बुधवार, 13 अक्टूबर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
सोया सॉस बनाने वाली चीन की सबसे बड़ी कंपनी ने अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं, इससे साफ़ ज़ाहिर होता है कि विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यस्था पर मुद्रास्फ़ीति का दबाव किस क़दर बढ़ गया है।

फ़ोशान हाइतियन फ़्लेवरिंग एंड फ़ूड कंपनी लिमिटेड ने कहा है कि वह अपने उत्पादों के दाम अक्टूबर 2021 के आख़िर तक सात फ़ीसदी तक बढ़ाने वाली है। कंपनी ने मटीरियल के महंगे दाम, महंगे ट्रांसपोर्ट और महँगी बिजली को इस फ़ैसले की वजह बताया है।

जैसे-जैसे दुनिया कोरोना महामारी के प्रकोप से उबर रही है, मूलभूत ज़रूरतों वाले उत्पादों की क़ीमत बढ़ती जा रही है।

फ़ोशान हाइतियन फ़्लेवरिंग एंड फ़ूड कंपनी लिमिटेड ने शंघाई स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया है कि ये बढ़ी हुई क़ीमतें सोया सॉस, ऑएस्टर सॉस और अन्य तरह के सॉस पर 25 अक्टूबर 2021 से लागू होंगी।

फ़ोशान हाइतियन फ़्लेवरिंग एंड फ़ूड कंपनी लिमिटेड का कहना है कि उत्पादों की क़ीमत में बढ़ोतरी का मक़सद बढ़ती लागत को देखते हुए अपने कारोबार को अधिक 'टिकाऊ' बनाना है।

फ़ोशान हाइतियन फ़्लेवरिंग एंड फ़ूड कंपनी लिमिटेड सोया और ऑएस्टर सॉस के अलावा, फ़ोशान हाइतियन सिरका, चिकन स्टॉक, मोनोसोडियम ग्लूटोमेट और तेल सहित अन्य उत्पाद बनाती और उनका वितरण करती है।

चीन में बढ़ती मंहगाई और बिजली संकट

हाल के हफ़्तों में, चीन में बिजली की क़ीमत में वृद्धि देखी गई है। बिजली की बढ़ती मांग को लेकर आपूर्तिकर्ता संधर्ष कर रहे हैं और बिजली कटौती ने चीन के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया है।

चीन की बड़ी कोयला खादानों के इलाकों में बाढ़ के कारण देश के पावर प्लांट में इस्तेमाल होने वाले कोयले के दाम भी आसमान छू रहे हैं।

जुलाई 2021 में हेनान खादान के क्षेत्र में बाढ़ आने के बाद अब चीन के सबसे बड़े कोयला उत्पादक प्रांत शांक्सी में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है।

इससे मंगलवार, 12 अक्टूबर 2021 को जेंजो कमोडिटी एक्सचेंज पर थर्मल कोयले की कीमत 8 फीसदी तक बढ़ गई।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत के दक्षिणी राज्य केरल में लगातार बारिश और बाढ़ की वजह से अब तक कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों लोग लापता हैं। मृतकों में पाँच बच्चे भी शामिल है। आशंका है कि ...
भारत के जम्मू संभाग में नियंत्रण रेखा से सटे पुंछ ज़िले के घने जंगलों में छिपे आतंकवादियों ने गुरुवार, 14 अक्टूबर 2021 की देर शाम भारतीय सेना की टुकड़ी पर एक दफा फिर घात लगा ...
 

खेल

 
भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर 2021 को टी-20 विश्व कप का मुक़ाबला होने जा रहा है। दोनों ही टीमों के लिए यह इस विश्व कप का पहला मैच है। भारत और पाकिस्तान दोनों टी-20 विश्व ...
 

देश

 
भारत के जम्मू संभाग में नियंत्रण रेखा से सटे पुंछ ज़िले के घने जंगलों में छिपे आतंकवादियों ने गुरुवार, 14 अक्टूबर 2021 की देर शाम भारतीय सेना की टुकड़ी पर एक दफा फिर घात लगा ...
 
भारत में शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने रविवार, 17 अक्टूबर 2021 को बीजेपी और केंद्र सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया ...