• Name
  • Email
शुक्रवार, 21 जनवरी 2022
 
 

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की चिंता बढ़ायी

शनिवार, 27 नवम्बर, 2021  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट को लेकर चिंता ज़ाहिर की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए वेरिएंट को ओमीक्रॉन नाम दिया है।

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह काफी तेज़ी से और बड़ी संख्या में म्यूटेट होने वाला वेरिएंट है और जो शुरुआती साक्ष्य मिले हैं उनके आधार पर कहा जा सकता है कि इससे संक्रमण का ख़तरा बढ़ा है।

डब्ल्यूएचओ को इस वेरिएंट के पहले मामले की जानकारी 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी। इसके अलावा बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इसराइल में भी इस वेरिएंट की पहचान की गई है।

इस वेरिएंट के सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने-जाने पर प्रतिबंध लगाने फ़ैसला किया है।

दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बॉब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो और इस्वातिनी से आने वाले लोग ब्रिटेन में प्रवेश नहीं कर पाएंगे बशर्ते वे ब्रिटेन या आयरिश नागरिक न हों।

अमेरिकी अधिकारियों ने भी दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बॉब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी से आने वाली उड़ानों को रोकने का फ़ैसला किया है। यह प्रतिबंध सोमवार, 29 नवंबर 2021 से लागू हो जाएगा।

वायरस का समय के साथ बदलते जाना, म्यूटेट होना असामान्य नहीं है। वायरस का कोई वेरिएंट उस समय चिंता वाला वेरिएंट बन जाता है जब वह वैक्सीन की प्रभावशीलता जैसी चीजों को प्रभावित कर सकता है।

शुक्रवार, 26 नवंबर 2021 को डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस वेरिएंट के मामलों की संख्या दक्षिण अफ्रीका के सभी प्रांतों में बढ़ रही है। शुरुआत में इस वेरिएंट को बी.1.1.529 नाम दिया गया था।

संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय ने एक बयान में कहा, ''यह वेरिएंट काफी तेज़ी से म्यूटेट हो रहा है और इनमें से कुछ चिंता का विषय हैं।''

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि पहला ज्ञात बी.1.1.1.529 संक्रमण 9 नवंबर 2021 को जमा किए गए नमूने से मिला था।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि नए वेरिएंट के प्रभाव को समझने के लिए कुछ सप्ताह का समय लगेगा।

यूके के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वैक्सीन इस नए वेरिएंट के ख़िलाफ़ क़रीब-क़रीब कम प्रभावी साबित होंगे।

लेकिन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक स्ट्रक्चरल बायोलॉजिस्ट प्रोफेसर जेम्स नाइस्मिथ ने कहा है कि यह बुरी ख़बर है लेकिन अंत नहीं। हालांकि उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि यदि यह वेरिएंट अधिक तेज़ी से फैलता है, तो यह ब्रिटेन तक पहुंच जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट को लेकर चिंता ज़ाहिर की है। उसने इसे तकनीकी शब्दावली में 'चिंता वाला वेरिएंट' (वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न/वीओसी) बताते हुए इसे 'ओमीक्रोन' नाम दिया है।

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह काफी तेज़ी से और बड़ी संख्या में म्यूटेट होने वाला वेरिएंट है। उसने बताया है कि इस वेरिएंट के कई म्यूटेशन चिंता पैदा करने वाले हैं। इसलिए शुरुआती साक्ष्यों के आधार पर डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस म्यूटेशन के चलते संक्रमण का ख़तरा बढ़ गया है।

इस नए वेरिएंट के सामने आने के बाद यूरोपीय देशों समेत अमेरिका ने भी अपने यहां यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिये हैं। भारत में भी इसे लेकर चिंता जतायी जा रही है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से उड़ानें बंद करने का आग्रह किया है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ''मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं जहां सीओवीआईडी-19 का नया वेरिएंट मिला है। बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है, हमें इस नए वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

वहीं दूसरी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, 27 नवम्बर 2021 को कोरोना की भारत में स्थिति और वैक्सीनेशन पर सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में सरकारी अधिकारियों समेत कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल मौजूद थे।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
तालिबान के कार्यकारी रक्षा मंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब मुजाहिद ने ताजिकिस्तान और उज़्केकिस्तान से अपील की है कि वो अफ़गान विमानों और हेलिकॉप्टरों को लौटा दें। उन्होंने कहा है कि ऐसा ...
भारत में बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्षा और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने रविवार, 9 जनवरी 2022 को पत्रकारों से कहा कि 'चुनावों को धार्मिक रंग देकर संकीर्ण राजनीति' की ...
 

खेल

 
टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के ऑस्ट्रेलिया में दाख़िल होने की क़ानूनी लड़ाई के दौरान ऑस्ट्रेलिया की ओर से पेश हुए वकीलों ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया ने जोकोविच को चिकित्सा छूट के ...
 
स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया में हिरासत में ले लिया गया है। उनके ऑस्ट्रेलिया से प्रत्यर्पण को लेकर अदालत में होने वाली सुनवाई से पहले उन्हें हिरासत में लिया ...
 

देश

 
भारत में बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्षा और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने रविवार, 9 जनवरी 2022 को पत्रकारों से कहा कि 'चुनावों को धार्मिक रंग देकर संकीर्ण राजनीति' की ...
 
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि जनरल बिपिन रावत की मौत जिस हेलिकॉप्टर हादसे में हुई थी, उसमें कोई 'साज़िश या लापरवाही नहीं हुई थी।' भारत के पहले चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टॉफ़ ...