• Name
  • Email
बुधवार, 6 जुलाई 2022
 
 

एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद क्या उद्धव ठाकरे सरकार बचा पाएंगे?

मंगलवार, 21 जून, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
भारत के राज्य महाराष्ट्र में शहरी विकास मंत्री और शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे के बागी सुर अपनाने के बाद महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार मुश्किल में है। एकनाथ शिंदे कुछ विधायकों के साथ भारत के राज्य गुजरात के सूरत में ली मेरिडियन होटल में ठहरे हुए हैं।

एकनाथ शिंदे के पास कितने विधायक हैं? इसे लेकर अलग अलग दावे किए जा रहे हैं लेकिन आधिकारिक आंकड़ा किसी पार्टी ने अभी जारी नहीं किया है।

एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद क्या उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में गठबंधन की सरकार बचा पाएंगे? इसके लिए महाराष्ट्र विधानसभा में किस पार्टी के पास कितने विधायक हैं। ये जानना जरूरी है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं। शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के बाद एक सीट खाली है जिसका मतलब है कि अभी महाराष्ट्र विधानसभा में 287 विधायक हैं।

किसी पार्टी या गठबंधन सरकार को सत्ता में रहने के लिए 144 विधायकों की जरूरत है। इस वक्त महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार है जिसमें शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस शामिल है।

गठबंधन सरकार ने 30 नवंबर 2019 को विधानसभा में विश्वास मत जीतकर सरकार बनाई थी। तब 169 विधायकों ने गठबंधन के पक्ष में मतदान किया था।

शिवसेना के पास वर्तमान में 55 विधायक, एनसीपी के 53 और कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं।

बीजेपी ने 2019 विधानसभा चुनाव में 105 सीटें जीती थीं। लेकिन पंढरपुर विधानसभा के उपचुनाव में ये सीट बीजेपी ने एनसीपी से जीत ली जिसके बाद बीजेपी के पास 106 विधायक हैं।

सदन में 13 निर्दलीय हैं। इनमें से तीन विधायक शिवसेना कोटे से गठबंधन सरकार में मंत्री हैं जिसमें राजेंद्र पाटिल येड्रावकर, शंकरराव गडाख और बच्चू कडू शामिल हैं।

13 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 6 बीजेपी के समर्थक हैं, जबकि पांच ने शिवसेना को और एक ने कांग्रेस और एक ने एनसीपी को अपना समर्थन दिया हुआ है।

इसके अलावा जनसुराज्य शक्ति पार्टी के विनय कोरे और राष्ट्रीय समाज पक्ष के रत्नाकर गुट्टे भी भाजपा के समर्थक हैं। वहीं स्वाभिमानी पक्ष के देवेंद्र भुयार और पीडब्ल्यू के श्यामसुंदर शिंदे एनसीपी की तरफ हैं।

एआईएमआईएम और समाजवादी पार्टी के दो-दो विधायक हैं जो गठबंधन सरकार की तरफ हैं। जबकि बहुजन विकास अघाड़ी के तीन विधायक बीजेपी की तरफ हैं।

वहीं माकपा के पास एक, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के पास एक और प्रहार जनशक्ति पक्ष पार्टी के पास एक विधायक है।

एकनाथ शिंदे मामले में संजय राउत ने कहा, किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं

एकनाथ शिंदे पर शिवसेना में चल रहे घमासान पर पार्टी नेता संजय राउत ने कहा है कि हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा, ''हमने एकनाथ शिंदे के साथ चर्चा की है। अब मिलिंद नार्वेकर और रवींद्र फाटक उद्धव ठाकरे के साथ इस मामले पर चर्चा करेंगे। हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।''

संजय राउत ने कहा, ''एकनाथ शिंदे की नाराजगी अभी सामने आई है. एकनाथ शिंदे इस बात के गवाह हैं कि भाजपा ने उनके साथ कैसा व्यवहार किया है।''

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सरकारी आवास पर महाविकास अघाड़ी के प्रमुख नेताओं की बैठक हुई।

शिवसेना महासचिव और उद्धव ठाकरे के विश्वासपात्र मिलिंद नार्वेकर एकनाथ शिंदे से मिलने सूरत पहुंचे थे। करीब एक घंटा की मुलाकात के बाद नोर्वेकर अब मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने ली मेरिडियन होटल में एकनाथ शिंदे से मुलाकात की। उस वक्त उनके साथ शिवसेना विधायक रवींद्र फाटक भी मौजूद थे।

इस बीच, भंडारा के शिवसेना प्रायोजित निर्दलीय विधायक नरेंद्र बोंडेकर सूरत के ली मेरिडियन होटल पहुंचे। बीबीसी संवाददाता मयंक भागवत के मुताबिक उनके आने से कुछ मिनट पहले मिलिंद नार्वेकर पहुंचे।

इन सभी घटनाक्रमों की पृष्ठभूमि में भाजपा नेता और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड सूरत में मौजूद हैं। भागवत कराड ने कहा, ''मुझे पता चला है कि कुछ विधायक सूरत आए हैं, लेकिन मैं किसी विधायक से नहीं मिला हूं।''

शिवसेना ने विधायक दल के नेता पद से एकनाथ शिंदे को हटाया

शिवसेना ने शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे को विधानसभा में विधायक दल के नेता पद से हटा दिया है। ये फैसला शिवसेना विधायकों की बैठक में हुआ है। अब मुंबई के शिवड़ी से विधायक अजय चौधरी विधानसभा में पार्टी के नेता होंगे।

अजय चौधरी पहली बार 2014 में चुने गए थे। साल 2015 में नासिक में शिवसेना के संपर्क प्रमुख बने और 2019 में वे फिर से विधायक चुनकर आए।

बीबीसी मराठी के मुताबिक एकनाथ शिंदे सूरत के ला मेरिडियन होटल में 11 विधायकों के साथ ठहरे हुए हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
मध्य प्रदेश ने अपने से कहीं ज़्यादा मज़बूत समझी जा रही और 41 बार की चैंपियन मुंबई को हरा कर रणजी ट्रॉफ़ी का ख़िताब जीत लिया है। यह पहला मौका है जब मध्य प्रदेश की ...
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय महिला क्रिकेट ...
 

खेल

 
मध्य प्रदेश ने अपने से कहीं ज़्यादा मज़बूत समझी जा रही और 41 बार की चैंपियन मुंबई को हरा कर रणजी ट्रॉफ़ी का ख़िताब जीत लिया है। यह पहला मौका है जब मध्य प्रदेश की ...
 
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय महिला क्रिकेट ...
 

देश

 
भारत के सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को कड़ी फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा की ही अर्ज़ी पर सुनवाई करते हुए कहा है कि नूपुर शर्मा के बयान ने ...
 
भारत में एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की है ...