• Name
  • Email
सोमवार, 3 अक्टूबर 2022
 
 

सऊदी अरब में हज के लिए उड़ानों की संख्या बढ़ी

वृहस्पतिवार, 23 जून, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
अमीरात एयरलाइन्स ने जेद्दा और मदीना के लिए रोज़ाना के विमानों की संख्या और उड़ानें बढ़ाने का फ़ैसला किया है। ये फ़ैसला हज-यात्रियों की बढ़ी हुई तादाद के कारण लिया गया है।

दरअसल, बीते दो साल कोरोना के कारण हज यात्रा के लिए आने वालों की संख्या बेहद सीमित कर दी गई थी लेकिन अब जब कोरोना का कहर कुछ कम हुआ है तो सऊदी अरब बड़े पैमाने पर हज यात्रियों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

दुबई स्थित अमीरात एयरलाइन्स, जेद्दा के लिए 31 अतिरिक्त एयरलाइन्स शुरू कर रहा है। इसके साथ ही 23 जून 2022 से 23 जुलाई 2022 के बीच में मदीना के लिए उड़ानों को भी दोगुना कर दिया गया है।

एयरलाइन्स की ओर से यह फ़ैसला, उस आधिकारिक घोषणा के बाद लिया गया है जिसमें कहा गया था कि साल 2022 में तीर्थ-यात्रियों की संख्या 10 लाख तक हो सकती है।

आमतौर पर दुनिया के इस सबसे बड़े धार्मिक आयोजन के लिए लाखों में लोग जुटते हैं। हालांकि साल 2019 में लगभग में करीब 25 लाख लोगों ने हज-यात्रा की थी। हालांकि 2020 में, आधिकारिक घोषणा के बाद सिर्फ़ हज़ार यात्रियों को ही हज करने की अनुमति मिली थी।

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि साल 2022 में हज-यात्रा में 65 साल से कम के वही लोग शामिल हो सकेंगे, जिनका कोविद (COVID) टीकाकरण हो चुका है।

जो लोग दूसरे देशों से हज करने आ रहे हैं, उनके लिए ज़रूरी होगा कि वे अपनी 72 घंटे पहले की रिपोर्ट पेश करें।

इस बार हज यात्रा के लिए सबसे अधिक लोग इंडोनेशिया, पाकिस्तान, भारत , बांग्लादेश, नाइजीरिया, तुर्की, मिस्र, इथोपिया और मलेशिया से हैं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
एडवर्ड स्नोडेन को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश की नागरिकता देने का आदेश दिया ...
 

खेल

 
कीनिया के दो बार के ओलंपिक चैंपियन एलियुड किपचोगे ने बर्लिन में आयोजित पुरुषों की मैराथन दौड़ में अपना ही विश्व रिकाॅर्ड तोड़ दिया है। वे 2016 और 2020 ओलंपिक के मैराथन चैंपियन ...
 
हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद के लिए भारत के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की को निर्विरोध चुना गया है ...
 

देश

 
भारत में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार, 22 सितम्बर, 2022 की सुबह से ही पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इंडिया के ठिकानों पर भारत के कई राज्यों में ...
 
विपक्ष को एकजुट करने के मक़सद से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रविवार, 25 सितम्बर 2022 को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ...