• Name
  • Email
शनिवार, 3 दिसम्बर 2022
 
 

इंग्लैंड ने टी 20 वर्ल्ड कप जीता, पाकिस्तान क्यों हारा?

सोमवार, 14 नवम्बर, 2022  आई बी टी एन खबर ब्यूरो
 
 
13 नवंबर, 2022 को इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया है।

पाकिस्तान ने मेलबर्न में खेले गए फ़ाइनल मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए 138 रन की चुनौती दी थी। बेन स्टोक्स की हाफ सेंचुरी की मदद से इंग्लैंड ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

बेन स्टोक्स 52 रन (49 गेंद) बनाकर नाबाद रहे। ये स्टोक्स की ट्वेंटी-20 में पहली हाफ सेंचुरी है। शाहीद शाह आफ़रीदी का 16वें ओवर में चोटिल होना पाकिस्तान को भारी पड़ा। तब तक पाकिस्तान की टीम मुक़ाबले में बनी हुई थी।

इंग्लैंड टीम वनडे की भी वर्ल्ड चैंपियन है। एक ही वक़्त में वनडे और ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप रखने वाली इंग्लैंड पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड ने ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप दूसरी बार जीता है। इंग्लैंड की टीम पहली बार 2010 में चैंपियन बनी थी।

मैच में सिर्फ़ 12 रन देकर तीन विकेट लेने वाले इंग्लैंड के सैम करन मैन ऑफ़ द मैच चुने गए। उन्हें मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया।

मैदान में मौजूद 80 हज़ार से ज़्यादा दर्शकों के सामने छोटे स्कोर का बचाव कर रही पाकिस्तान टीम को शाहीन शाह आफ़रीदी और हारिस रउफ़ ने गेंद से अच्छी शुरुआत दिलाई। पाकिस्तान के गेंदबाज़ों ने मैच को रोमांचक बना दिया था लेकिन बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को जीत दिला दी।

शाहीन शाह आफ़रीदी ने पहले ही ओवर में ओपनर एलेक्स हेल्स (1 रन) को बोल्ड कर दिया। हारिस रऊफ़ ने चौथे ओवर में फ़िल सॉल्ट (10 रन, नौ गेंद) को इफ़्तिखार अहमद के हाथों कैच कराया। अपने दूसरे ओवर में हारिस रऊफ़ ने इंग्लैंड के कप्तान बटलर (26 रन, 17 गेंद) को भी आउट कर दिया। हैरी ब्रूक (20 रन) के रूप में पाकिस्तान को चौथी कामयाबी शादाब ख़ान ने दिलाई।

पहला विकेट गिरा तो इंग्लैंड का स्कोर था सात रन। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर अच्छी लय में दिख रहे थे। दूसरे ओवर में उन्होंने नसीम शाह की गेंद पर लगातार दो चौके लगाए। तीसरे नंबर पर आए फिल सॉल्ट ने भी इस ओवर में एक चौका जड़ा।

बटलर ने शाहीन शाह आफ़रीदी के दूसरे ओवर में भी एक चौका जमाया। इस ओवर में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने सात रन जोड़े।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने चौथे ओवर में हारिस रऊफ़ को गेंद थमाई। फिल सॉल्ट ने उनके ओवर की पहली गेंद पर चौका जमाया लेकिन हारिस ने ज़ोरदार वापसी की और तीसरी गेंद पर सॉल्ट को पैवेलियन लौटा दिया।

दूसरा विकेट गिरा तो इंग्लैंड का स्कोर था 32 रन। पांचवें ओवर में नसीम शाह की गेंद पर बटलर ने कीपर के ऊपर से छक्का जड़ा। इस ओवर में 11 रन बने।

छठे ओवर में हारिस रऊफ़ ने बटलर को मोहम्मद रिज़वान के हाथों कैच करा दिया। तीसरा विकेट गिरा तो इंग्लैंड का स्कोर था 45 रन। पावर प्ले के छह ओवर के बाद इंग्लैंड टीम के खाते में 49 रन आ चुके थे।

बाबर आज़म ने सातवें ओवर में शादाब ख़ान को गेंद थमाई। इंग्लैंड की पारी के 50 रन इसी ओवर में पूरे हुए। 10 ओवर के बाद इंग्लैंड के खाते में 77 रन आ चुके थे। आखिरी दस ओवर में इंग्लैंड को जीत के लिए 61 रन की ज़रूरत थी।

बेन स्टोक्स और हैरी ब्रूक की जोड़ी रन बनाने का हर मौका भुना रही थी और मैच को पाकिस्तान की पकड़ से दूर ले जा रही थी।

शादाब ख़ान ने पाकिस्तान को चौथी कामयाबी दिलाई। 13वें ओवर में उन्होंने ब्रूक (20 रन, 23 गेंद) को आफ़रीदी के हाथों कैच कराया। ब्रूक और स्टोक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी हुई।

14वें ओवर में स्टोक्स भी रन आउट हो सकते थे लेकिन रऊफ़ का थ्रो स्टंप्स पर नहीं लगा। इंग्लैंड ने 15वें ओवर में आठ रन जोड़े। रऊफ़ के इस ओवर में स्टोक्स ने एक चौका जमाया।

16वें ओवर में आफ़रीदी चोटिल होकर बाहर चले गए और गेंदबाज़ी पर आए इफ़्तिख़ार। स्टोक्स ने ओवर की चौथी गेंद पर चौका और पांचवीं पर छक्का जमाया।

मोहम्मद वसीम के ओवर में मोइन अली ने तीन चौके जमाए। ये इंग्लैंड की पारी का 17वां ओवर था और मैच इंग्लैंड की तरफ झुक गया। 19वें ओवर में मोहम्मद वसीम ने मोइन अली (19 रन, 12 गेंद) को बोल्ड कर दिया। पांचवां विकेट 132 रन के स्कोर पर गिरा।

इसके पहले पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों ने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 137 रन बनाए। पाकिस्तान के टॉप स्कोरर शान मसूद (38 रन, 28 गेंद) रहे। पाकिस्तान की टीम आखिरी पांच ओवरों में 31 रन ही बना सकी।

टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड के गेंदबाज़ एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। दोहरे उछाल वाली पिच पर उन्होंने प्लान के मुताबिक गेंदबाज़ी की और पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों को बांधे रखा।

इंग्लैंड के लिए सैम करन ने चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिए। पाकिस्तान के बल्लेबाज़ उनके ख़िलाफ़ कोई चौका या छक्का नहीं जमा सके।

वहीं आदिल रशीद ने 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए। उनके चार ओवरों में पाकिस्तान के बल्लेबाज़ सिर्फ़ एक चौका जमा सके। क्रिस जॉर्डन ने 27 रन देकर दो विकेट लिए।

पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज़ अंग्रेज़ गेंदबाज़ों के सामने जूझते रहे।

कप्तान बाबर आज़म (32 रन, 28), मोहम्मद रिज़वान (15 रन, 14 गेंद), मोहम्मद हैरिस (आठ रन, 12 गेंद) और इफ़्तिख़ार अहमद (शून्य) टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे।

इन चार बल्लेबाज़ों ने मिलकर 60 गेंद खेलीं और 55 रन बनाए। इन चारों के बल्ले से तीन चौके और एक छक्का ही निकला।

पाकिस्तान के ओपनर कप्तान बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान को शुरुआत से ही रन जुटाने में दिक्कत हो रही थी।

रिज़वान ने चौथे ओवर में पाकिस्तानी पारी की पहली बाउंड्री लगाई। उन्होंने क्रिस वॉक्स की गेंद पर छक्का जड़ा। इस ओवर में पाकिस्तान ने 12 रन जुटाए लेकिन अगले ही ओवर में सैम करन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। रिज़वान ने 14 गेंद में 15 रन बनाए। पहला विकेट गिरा तो पाकिस्तान का स्कोर था 29 रन।

तीसरे नंबर बल्लेबाज़ी के लिए आए मोहम्मद हैरिस पहली छह गेंद पर खाता नहीं खोल पाए। अपनी पारी की सातवीं गेंद पर उन्होंने चौका जमाकर खाता खोला। गेंदबाज़ थे क्रिस वोक्स। इस ओवर में एक चौका बाबर आज़म भी लगा चुके थे। पावर प्ले के छह ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर था एक विकेट पर 39 रन।

पाकिस्तान को दूसरा झटका आठवें ओवर में आदिल रशीद ने दिया। उन्होंने अपने स्पैल की पहली ही गेंद पर मोहम्मद हैरिस को बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया। हैरिस 12 गेंद में सिर्फ़ आठ रन बना सके। इसी ओवर में पाकिस्तानी पारी के 50 रन पूरे हुए।

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने नवें ओवर में क्रिस जॉर्डन को गेंद थमाई। बाबर आज़म ने उनकी दूसरी गेंद पर चौका जमाया। पाकिस्तान ने इस ओवर में 10 रन जुटाए। दस ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर था दो विकेट पर 68 रन।

पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों को बाउंड्री तलाशने में दिक्कत आ रही थी। चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए शान मसूद ने अपनी पारी की 12 वीं गेंद पर पहला चौका लगाया। गेंदबाज़ थे लियाम लिविंगस्टोन। अगली गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा। इस ओवर में 16 रन बने।

अगले ओवर में आदिल रशीद ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। उन्होंने 28 गेंदों पर 32 रन बनाए।

तीसरा विकेट गिरा तो पाकिस्तान का स्कोर था 84 रन। आदिल ने इस ओवर में कोई रन खर्च नहीं किया।

बाबर की जगह आए इफ़्तिख़ार अहमद छह गेंद तक क्रीज पर रुके लेकिन खाता नहीं खोल पाए। उन्हें बेन स्टोक्स ने आउट किया।

इसके बाद शान मसूद और शादाब ख़ान ने पांचवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े। पाकिस्तान की पारी के सौ रन 15वें ओवर में पूरे हुए।

17वें ओवर में सैम करन ने इस जोड़ी को तोड़ा। उन्होंने शान मसूद को लिविंगस्टोन के हाथों कैच कराया। शान मसूद ने 28 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाए।

अगले ओवर में जॉर्डन ने शादाब ख़ान की पारी पर ब्रेक लगा दिया। शादाब ने 14 गेंद पर दो चौके की मदद से 20 रन बनाए। 19वें ओवर में सैम करन ने मोहम्मद नवाज़ को आउट कर पाकिस्तान को सातवां झटका दिया। वो सिर्फ़ पांच रन बना सके।

पाकिस्तान को आठवां झटका 20वें ओवर में लगा। मोहम्मद वसीम चार रन बनाकर क्रिस जॉर्डन का शिकार बने। शाहीन शाह अफ़रीदी पांच और हारिस रऊफ़ एक रन बनाकर नाबाद रहे।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

खास खबरें

 
फ़ीफ़ा विश्व कप में दो बार के विश्व चैंपियन अर्जेंटीना पर सऊदी अरब की जीत के बाद बुधवार, 23 नवम्बर 2022 को एक और बड़ा उलट-फेर हुआ है। आज बारी जापान की थी ...
गुजरात हाई कोर्ट ने मोरबी पुल हादसे में मृतकों और घायलों को दिए जाने वाले मुआवज़े को लेकर भी गुजरात सरकार को फटकार लगाई है ...
 

खेल

 
फ़ीफ़ा विश्व कप में दो बार के विश्व चैंपियन अर्जेंटीना पर सऊदी अरब की जीत के बाद बुधवार, 23 नवम्बर 2022 को एक और बड़ा उलट-फेर हुआ है। आज बारी जापान की थी ...
 
फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप में रविवार, 27 नवम्बर 2022 को मोरक्को ने बड़ा उलटफेर करते हुए बेल्जियम पर 2-0 से जीत दर्ज की। इसके बाद बेल्जियम और नीदरलैंड्स के कई शहरों में दंगे शुरू हो गए ...
 

देश

 
भारत के सुप्रीम कोर्ट ने अरुण गोयल को 19 नवंबर 2022 को चुनाव आयुक्त नियुक्त किए जाने के तरीके पर कड़ी नाराज़गी जताई है ...