ईरान से इसराइल की रक्षा के लिए अमेरिका मध्य पूर्व में अतिरिक्त जंगी बेड़े और लड़ाकू विमानों को तैनात करेगा: पेंटागन

ईरान से इसराइल की रक्षा के लिए अमेरिका मध्य पूर्व में अतिरिक्त जंगी बेड़े और लड़ाकू विमानों को तैनात करेगा: पेंटागन

शनिवार, 3 अगस्त 2024

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि ईरान और उसके सहयोगियों के हमले से इसराइल की रक्षा के लिए अमेरिका मध्य पूर्व में अतिरिक्त जंगी बेड़े और लड़ाकू विमानों को तैनात करेगा।

ईरान में हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनिया और लेबनान में हिज़बुल्लाह के कमांडर के मारे जाने के बाद क्षेत्र में काफ़ी तनाव बढ़ा हुआ है।

पेंटागन ने कहा है कि मिसाइल डिफ़ेंस फोर्सेस को तैयार रखा गया है।

पेंटागन ने कहा है कि इसराइल की रक्षा करने की उसकी प्रतिबद्धता दृढ़ है।

इस्माइल हनिया की हत्या के बाद ईरान के सुप्रीम नेता अयातुल्लाह ख़ामेनेई ने इसराइल को सबक़ सिखाने की कसम खाई है और तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

बुधवार, 31 जुलाई 2024 को तेहरान में हमास के नेता इस्माइल हनिया को मार दिया गया था। ईरान और ग़ज़ा में उसके सहयोगियों ने इसके लिए इसराइल को ज़िम्मेदार ठहराया है। इसराइल ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

62 वर्षीय इस्माइल हनिया को व्यापक रूप से हमास का शीर्ष नेता माना जाता था। ग़ज़ा में युद्ध विराम को लेकर हो रही वार्ता में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

इसराइल के लेबनान में हिज़बुल्लाह के कमांडर को मारने का दावा किए जाने के कुछ घंटों बाद ही इस्माइल हनिया की हत्या की ख़बर सामने आई थी।

पेंटागन ने बयान जारी कर कहा है कि यह नई तैनाती अमेरिकी फ़ोर्स की सुरक्षा को बढ़ाएगी, इसराइल की रक्षा में सहयोग को बढ़ाएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि अमेरिका जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है।

अप्रैल 2024 में ईरान के द्वारा इसराइल पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किए जाने के बाद भी अमेरिका ने तैनाती को बढ़ाया था।

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जॉर्डन और इसराइल ने ईरान के लगभग 300 ड्रोन्स को मार गिराने का दावा किया था।

ईरान और उसके सहयोगियों के हमले से इसराइल की रक्षा के लिए अमेरिका की तैनाती से साबित होता है कि इसराइल अपनी खुद की अस्तित्व की रक्षा करने में असमर्थ है। इसराइल का अस्तित्व मध्य पूर्व में तभी तक कायम है जब तक इसराइल को अमेरिका और पश्चिमी देशों का सैन्य, तकनीकी और आर्थिक समर्थन हासिल है।