रूस और फ़िनलैंड के बीच सीमा पर तनाव क्यों बढ़ रहा है?

फ़िनलैंड ने रूस से लगने वाली अपनी सीमा पर अंतिम क्रॉसिंग को भी बंद कर दिया है, इस कदम को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कार्यालय क्रेमलिन ने "एकदम गैरज़रूरी क़दम" बताते हुए इसकी निंदा की है।

फिनलैंड ने रूस पर आरोप लगाया है कि रूस शरणार्थियों को फ़िनलैंड की ओर भेज रहा है। इसे देखते हुए राजा-जोसेप्पी में उत्तरी क्रॉसिंग भी बुधवार, 29 नवंबर 2023 को दो सप्ताह के लिए बंद दिया गया।

फ़िनलैंड का कहना है कि वह रूस के ‘हाइब्रिड ऑपरेशन’ का शिकार हो रहा है। नवंबर 2023 में लगभग 900 शरणार्थी सीमा पार कर फ़िनलैंड में दाखिल हुए हैं।

यह संख्या फ़िनलैंड के पिछले रिकॉर्ड के मुकाबले कहीं ज़्यादा है। इससे पहले बमुश्किल एक दिन में कोई एक सीमा पार करता था। सीमा पर तैनात एक गार्ड ने बताया कि अगस्त 2023 तक रूस बिना ज़रूरी वीज़ा के यहां तक किसी भी विदेशी नागरिक को नहीं आने देते था लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है।

फ़िनलैंड रूस के साथ 1,340 किमी (830 मील) की सीमा साझा करता है, इस उत्तरी क्रॉसिंग को अस्थायी रूप से बंद करने से पहले फिनलैंड ने दक्षिण-पूर्वी सीमा पर सात क्रॉसिंग को भी बंद कर दिया था।

हालांकि मालगाड़ी के लिए रेलमार्ग खुला रहेगा। सीमा गार्ड का कहना है कि ये सैद्धांतिक रूप से पूर्ण शटडाउन नहीं है। शरण चाहने वाले अभी भी विमान से हेलसिंकी पहुंच सकते हैं।

फ़िनलैंड की आंतरिक मामलों की मंत्री मारी रैनटेनन ने कहा कि यह "राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला" है, और बुधवार, 29 नवंबर 2023 को पोलैंड के राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो के प्रमुख ने घोषणा की कि उसके सैन्य सलाहकार "सीमा सुरक्षा की ऑन-साइट समझ " साझा करने के लिए फिनलैंड जा रहे हैं।

पोलैंड के राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो के प्रमुख जेसेक सिविएरा ने एक्स पर बताया है कि फिनिश राष्ट्रपति जो इस सप्ताह पोलैंड के दौरे पर थे, उनके अनुरोध पर पोलैंड अपनी समझ और जानकारी फ़िनलैंड से साझा करेगा।