हमास अमेरिकी बंधकों को भी छोड़े, स्थाई युद्धविराम की संभावना: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

इसराइल ने 13 बंधकों के बदले 39 फ़लस्तीनी क़ैदी छोड़े

शनिवार, 25 नवंबर 2023

हमास की ओर से इसराइली 13 बंधकों को छोड़े जाने के बाद इसराइल के द्वारा 39 फ़लस्तीनी क़ैदियों को रिहा कर दिया गया है।

बंधकों और क़ैदियों की अदला-बदली के तहत इसराइल के द्वारा 24 फ़लस्तीनी महिलाओं और 15 फ़लस्तीनी किशोरों के एक समूह को रिहा किया गया।

उन्हें इसराइल के कब्ज़े वाले वेस्ट बैंक के बेतूनिया चेकपोस्ट के पास छोड़ा गया। क़ैदियों की रिहाई क़तर की मध्यस्थता में हुए एक समझौते के तहत की गई है।

इसमें इसराइल और हमास के बीच संघर्ष में चार दिन का पॉज़ दिया गया है। रिहा किए गए क़ैदियों पर पत्थर फेंकने से लेकर हत्या की कोशिश के आरोप हैं। इनमें से कुछ दोषी ठहराए जा चुके हैं और कुछ पर मुकदमा चल रहा है।

इससे पहले हमास ने 13 इसराइली बंधकों को रिहा कर दिया। इन बंधकों को राहत कार्य में लगी रेड क्रॉस के हवाले कर दिया गया था जिन्हें मिस्र से सटी ग़ज़ा की सीमा की तरफ ले जाया गया।

हमास अमेरिकी बंधकों को भी छोड़े, स्थाई युद्धविराम की संभावना: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

शनिवार, 25 नवंबर 2023

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास की ओर से 13 इसराइली समेत 24 बंधकों को रिहा करने के बाद दी गई अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही अमेरिकी बंधकों को भी रिहा कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसराइल और हमास के बीच स्थाई युद्ध विराम की संभावना दिख रही है।

जो बाइडन ने हमास और इसराइल के बीच संघर्ष में चार दिनों के पॉज़ के लिए अमेरिकी कूटनीतिक प्रयासों की भी तारीफ की और उम्मीद जताई कि समझौते की अवधि और बढ़ेगी और आने वाले दिनों में और बंधक रिहा किए जाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति से जब ये पूछा गया कि क्या हमास और इसराइल के बीच संघर्ष में फौरी तौर पर लागू चार दिनों का पॉज आगे चल कर पूरे युद्धविराम में बदल सकता है तो उन्होंने कहा कि इसकी काफी संभावना है।

हालांकि उन्होंने ये अंदाज़ा लगाने से इनकार कर दिया कि हमास और इसराइल के बीच युद्ध कितने दिनों तक चलेगा।

उन्होंने कहा कि हमास को खत्म करने का इसराइल का मकसद पर सवाल नहीं उठाया जा सकता लेकिन ये एक मुश्किल मिशन है।

हमास ने शुक्रवार को 13 इसराइली समेत 24 बंधक छोड़े थे। इसके बाद इसराइल ने 39 फ़लस्तीनी कैदियों को रिहा किया था।

इसराइल विरोधी पोस्ट के लिए शो से निकाली गई हॉलीवुड अभिनेत्री ने कहा, चुप्पी कोई विकल्प नहीं है

शनिवार, 25 नवंबर 2023

अमेरिकी टीवी सिरीज़ 'स्क्रीम' में अभिनय करने वाली अभिनेत्री मेलिसा ब्रेरा को इसराइल विरोधी बयान देने के आरोप में सिरीज़ के सातवें एडिशन से निकाल दिया गया था।

इसके बाद मेक्सिको की अभिनेत्री मेलिसा ब्रेरा ने अपनी चुप्पी तोड़ी है और कहा है, चुप्पी कोई विकल्प नहीं है।

मेलिसा ब्रेरा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसराइल और हमास के बीच हालिया तनाव के बारे में पोस्ट किया, जिसमें मेलिसा ब्रेरा ने अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करते हुए कहा कि ग़ज़ा में "नरसंहार" रुकना चाहिए और इज़राइल 'ग़ज़ा' को एक हिरासत केंद्र के रूप में उपयोग करता है।

मेलिसा ब्रेरा के इस बयान को सिरीज़ बनाने वाले स्टूडियो ने 'यहूदी विरोधी' कहा था।

मेलिसा ब्रेरा ने इस बारे में चुप्पी तोड़ते हुए सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "सबसे पहले, मैं यहूदी विरोधी भावना और इस्लामोफोबिया की निंदा करती हूं। मैं लोगों के किसी भी समूह के खिलाफ किसी भी प्रकार की नफरत और पूर्वाग्रह की निंदा करती हूं।''