विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य ठहराए जाने के ख़िलाफ़ अपील ख़ारिज हुई: पीटीआई

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य ठहराए जाने के ख़िलाफ़ अपील ख़ारिज हुई: पीटीआई

बुधवार, 14 अगस्त 2024

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, कोर्ट ऑफ़ आर्बिट्रेशन फ़ॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) ने भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य ठहराए जाने के ख़िलाफ़ की गई अपील ख़ारिज कर दी है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा है कि वो इस फ़ैसले से बेहद निराश हैं।

वहीं क़ानूनी ख़बरों की वेबसाइट लाइव लॉ का कहना है कि विनेश फोगाट ने अयोग्य ठहराने और संयुक्त रूप से रजत पदक देने की मांग की थी जिस अपील को सिंगल आर्बिटरेटर (एक जज) ने ख़ारिज कर दिया।

सीएएस ने पहले ये फ़ैसला 16 अगस्त 2024 तक के लिए टाल दिया था। लेकिन इस बीच 14 अगस्त 2024 को विनेश फोगाट के ख़िलाफ़ फैसला सुना दिया।

इससे पहले 9 अगस्त 2024 को आर्बिट्रेशन कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई की थी। इस दौरान विनेश फोगाट भी वर्चुअली मौजूद थीं। वहीं, 13 अगस्त 2024 को भी इस मामले की सुनवाई हुई थी।

विनेश फोगाट ने 6 अगस्त 2024 को 50 किलोग्राम भार वर्ग में एक के बाद एक तीन मुक़ाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए फ़ाइनल में जगह बनाई थी। वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं।

इसके साथ ही कुश्ती में कम से कम रजत पदक पक्का हो गया था।

हालांकि, इसके चंद घंटों बाद ही मान्य वज़न से 100 ग्राम अधिक भार होने के कारण विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया।

विनेश फोगाट ने इस पूरे घटनाक्रम पर कोई टिप्पणी नहीं की थी लेकिन 8 अगस्त 2024 की सुबह उन्होंने सोशल मीडिया वेबसाइट एक्स पर पोस्ट कर कुश्ती से संन्यास का ऐलान किया था।