खेल

श्रीसंत पर बैन: सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से जवाब माँगा

स्पॉट फिक्सिंग मामले में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को चुनौती देते हुए पूर्व क्रिकेटर एस श्रीसंत ने याचिका दायर की, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बीसीसीआई से जवाब मांगा। इस मामले की सुनवाई करते हुए प्रधान न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड की पीठ ने बीसीसीआई को जवाब देने के लिए चार सप्ताह का समय दिया है। न्यायालय ने बीसीसीआई के जवाब पर प्रतिक्रिया देने के लिए श्रीसंत को भी चार सप्ताह का समय दिया।

वरिष्ठ वकील पैराग त्रिपाठी ने बीसीसीआई की ओर से नोटिस स्वीकार किया। श्रीसंत की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता सलमान खुर्शीद ने कहा कि साक्ष्यों के अभाव में निचली अदालत ने पूर्व क्रिकेटर को बरी कर दिया है और ऐसा होने के बाद भी उन पर आजीवन प्रतिबंध लगाना न्यायोचित नहीं है।

आपको बता दें कि इस मामले को लेकर पिछले साल अक्टूबर में रिपब्लिक टीवी को दिए एक इंटरव्यू में श्रीसंत ने बीसीसीआई पर आरोप लगाया था कि इस केस में कई और खिलाड़ियों के नाम भी शामिल थे जिन्हें बीसीसीआई द्वारा बचा लिया गया था।

श्रीसंत का कहना था कि मुदगल कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक इस केस में 13 अन्य खिलाड़ियों के नाम भी शामिल थे जो कि अभी भी खेल रहे हैं। श्रीसंत ने दावा किया था कि बीसीसीआई ने इन खिलाड़ियों के नामों को सार्वजनिक न करने की अपील की थी क्योंकि इससे भारतीय क्रिकेट को नुकसान पहुंचता। ये खिलाड़ी अभी भी अपने-अपने देशों के लिए खेल रहे हैं।

श्रीसंत ने कहा था कि इस मामले में केवल उन्हें दोषी ठहराया गया और तिहाड़ जेल भेज दिया गया। गौरतलब है कि श्रीसंत के दावों की मुदगल कमेटी का हिस्सा रहे वरिष्ठ वकील निलॉय दत्त ने भी पुष्टि की थी। दत्त ने अपने एक बयान में कहा था कि बीसीसीआई ने इस मामले को रफादफा करने की पूरी कोशिश की थी।

साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हरा भारत ने बनाई सीरीज में 2-0 की लीड

भारतीय क्रिकेट टीम ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर रविवार (4 फरवरी) को खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने युजवेंद्र चहल (22/5) और कुलदीप यादव (20/3) के दम पर मेजबान टीम को उसके घर में न्यूनतम स्कोर 118 रनों पर समेटा। मामूली टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 20.3 ओवरों में एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 26 रनों पर ही रोहित शर्मा (15) का विकेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद कप्तान विराट कोहली (46) और शिखर धवन (51) ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिला दी।

इसके साथ ही भारत ने छह मैचों की इस सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। डरबन में खेले गए पहले मैच में भारत ने मेजबान टीम को छह विकेट से हराया था।

खिलाड़ियों को मैच खेलने के लिए लाखों रुपए देने पड़ते हैं : अजहरुद्दीन

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन ने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन पर जमकर गुस्सा निकाला है। रविवार को एसोसिएशन ने उन्हें राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हो रही स्पेशल बॉडी मीटिंग में जाने की अनुमति नहीं दी, जिसे लेकर अजहरुद्दीन काफी नाराज हो गए।

अजहरुद्दीन ने आरोप लगाया है कि उन्हें एक घंटे से भी ज्यादा देर तक बाहर इंतजार करना पड़ा। हालांकि बाद में जब अजहर ने बताया कि वह टीम इंडिया के पूर्व कप्तान हैं और वह एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं, तब कहीं जाकर उन्हें अंदर जाने की इजाजत दी गई, लेकिन जैसे ही मीटिंग खत्म हुई, अजहरुद्दीन ने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के बर्ताव को लेकर असंतोष जाहिर किया।

अजहर ने एच सी ए मेंबर्स पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के मुद्दे को उठाते हुए एसोसिएशन को खत्म करने की मांग की। उन्होंने कहा, ''खिलाड़ियों का कहना है कि उन्हें मैच खेलने के लिए लाखों रुपए देने पड़ते हैं। आप इस तरह की सनक और पसंद के आधार पर किसी संगठन को संचालित नहीं कर सकते। यह किसी का घर नहीं है, यह एक ऑर्गेनाइजेशन है, जो 1932 से काम कर रहा है।''

इसके अलावा उन्होंने ऑर्गेनाइजेशन में अपनी सदस्यता को समर्थन देने के लिए अन्य सदस्यों से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि वह उन क्रिकेटर्स की मदद करना चाहते हैं जिन्हें भ्रष्ट अधिकारियों की वजह से मौका नहीं मिल रहा। अजहर ने कहा, ''मुझे 1 घंटे तक बाहर इंतजार करना पड़ा। यह बहुत शर्मनाक था। मैं हैदराबाद का हूं और मैं दस सालों तक इंडियन क्रिकेट टीम का कप्तान भी रहा हूं। ये लोग जो इस ऑर्गेनाइजेशन को चला रहे हैं, क्रिकेट के बारे में कुछ भी नहीं जानते। उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी बल्ला और गेंद पकड़ा भी नहीं है। अगर आप सभी मेरी सदस्यता का समर्थन करेंगे तो मैं वादा करता हूं कि आपकी सारी समस्या हल कर दूंगा।''

बता दें कि 54 वर्षीय अजहरुद्दीन ने 1990 के दौरान करीब 47 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की थी। साल 2000 में अजहर के ऊपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा जिसके बाद बीसीसीआई ने उनके खेलने पर पाबंदी लगा दी। हालांकि 2012 में आंध्रा हाई कोर्ट ने उनके ऊपर लगी पाबंदी को हटा दिया था।

एशेज 2018 : सबसे तेज 6000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने स्टीव स्मिथ

अॉस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपने टेस्ट करियर के 6,000 रन पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही स्मिथ ने सबसे अधिक 6,000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी की सूची में वेस्टइंडीज के सर गारफील्ड सोबर्स के साथ दूसरा स्थान साझा किया है।

स्मिथ इस तरह क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। स्मिथ और सोबर्स ने 111 पारियों में 6,000 रन पूरे किए हैं। इस सूची में अॉस्ट्रेलिया के दिग्गज सर डोनल्ड ब्राडमान पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 68 पारियों में 6,000 टेस्ट रन पूरे किए।

इसके साथ ही स्मिथ अपने करियर में 6,000 टेस्ट रन पूरे करने वाले अॉस्ट्रेलिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़ा है। स्मिथ ने 30 साल से पहले यह मुकाम हासिल किया है।

बता दें कि भारत के क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने केवल 26 साल की उम्र में अपने 6,000 टेस्ट रन पूरे कर लिए थे। इस सूची में दूसरा नंबर इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक का है, जिन्होंने 27 साल की उम्र में ये कारनामा किया था। स्मिथ ने 60 टेस्ट मैचों में 5, 974 रन बनाए थे और सिडनी में जारी पांचवें टेस्ट मैच में नाबाद 44 रन बनाकर उन्होंने 6,000 रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल किया।

इसके अलावा स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी फील्डिंग के जौहर भी दिखा रहे हैं। इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान स्मिथ ने मिचेल स्टार्क के ओवर में एक हाथ से शानदार कैच पकड़कर अर्धशतक बना चुके डेविड मलान को वापस पवेलियन भेजा। 89वें ओवर की चौथी गेंद स्टार्क ने शॉर्ट लेंथ डाली, मलान ने बल्ला शरीर से थोड़ी दूर ले जाकर गेंद को खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद किनारे से लगकर दूसरी स्लिप की तरफ चली गई।

दूसरी स्लिप पर तैनात स्मिथ ने बाईं तरफ छलांग लगाकर एक हाथ से कैच पकड़ लिया। गौरतलब है कि मैच के पहले दिन स्मिथ ने ही मलान का कैच छोड़ा था, लेकिन इस कैच के साथ उन्होंने उसकी भरपाई कर दी। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मलान को 62 के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा। मलान के आउट होने के बाद मोइन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड और मेसन क्रेन को पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पारी 346 पर समेट दी।

जयसूर्या के घुटनों का ऑपरेशन जल्द ही होगा

कभी अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाजों में खौफ भर देने वाले, उनकी लाइन और लेंथ बिगाड़ देने वाले पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर सनथ जयसूर्या आज खुद के पैरों पर चलने को मोहताज हैं। वह बिना सहारे के एक कदम भी नहीं रख पाते हैं। जयसूर्या बैसाखियों के सहारे चलते हैं। कभी विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाला यह बाएं हाथ बल्लेबाज आज घुटनों की समस्या से जूझ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जयसूर्या के घुटनों का ऑपरेशन जल्द ही होगा। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद जयसूर्या दो बार श्रीलंका क्रिकेट की चयन समिति के चेयरमैन रहे। हालांकि उनका कार्यकाल विवादों से घिरा रहा। उन पर उम्मीदों पर खरा न उतर पाने का आरोप है। यह भी कहा गया कि उनके कार्यकाल में समिति ने बहुत सारे बदलाव किए जिससे खिलाड़ियों के बीच टीम में अपनी जगह को लेकर असुरक्षा की भावना पनपी, इससे उनके प्रदर्शन पर असर पड़ा। 2017 में जयसूर्या और उनकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका में भारत के हाथों हुई दुर्गति के बाद पद से स्तीफा दे दिया था।

सीलोन टु़डे की खबर के मुताबिक, सनथ जयसूर्या बिना बैसाखी के चल नहीं पाते हैं और उनके घुटनों का ऑपरेशन होना है। जयसूर्या जनवरी के पहले हफ्ते में ऑस्ट्रेलिया जा सकते हैं, जहां मेलबर्न में उनकी सर्जरी होगी। पूरी प्रक्रिया में महीने भर का वक्त लग सकता है, जैसा कि सर्जरी के बाद उन्हें इसकी जटिलताओं से बचाने के लिए देखरेख में रखा जाएगा। यह भी परखा जाएगा कि वह सर्जरी के बाद फिर से पैरों पर खड़े होकर चल पाते हैं या नहीं।

48 वर्षीय जयसूर्या 2011 में रिटायर होने से पहले श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के मजबूत स्तंभ माने जाते थे। शायद ही कोई गेंदबाज रहा हो जो उनसे खौफ न खाता हो। वह क्रीज पर रहते थे तो विपक्षी टीम को रणनीति बनाने में मुश्किल आती थी। जयसूर्या ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के हुनर से श्रीलंका ही नहीं, दुनिया भर में अपने फैन्स बनाए। उन्होंने 40 की औसत से 110 टेस्ट मैचों में 6973 रन बनाए और 50 ओवर के फॉर्मेट में 433 मैचों में 13000 रन जड़े। उन्होंने श्रीलंका के लिए 20 ओवरों के टी20 मैचों में भी अपनी बल्लेबाजी का जौहर दिखाया। उन्होंने 31 टी20 मैच खेले।

भारत ने श्रीलंका पर दर्ज की 141 रन से जीत

भारत ने आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे में श्रीलंका को बुधवार को 141 रनों से हरा दिया। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (208) के दोहरे शतक के दम पर श्रीलंका के सामने 393 रनों की विशाल चुनौती रखी थी।

मेहमान टीम इस पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 251 रनों पर ही सीमित हो गई। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

श्रीलंका ने धर्मशाला में खेले गए पहले मैच में भारत को सात विकेट से मात देते हुए 1-0 की बढ़त ले ली थी।

श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 111 रन बनाए। वह 132 गेंदों पर नौ चौके और तीन छक्के मारकर नाबाद लौटे। उनके अलावा असेला गुणारत्ने ने 34 रन बनाए। भारत की तरफ से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले भारत ने रोहित के तीसरे दोहरे शतक की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवर खेलने के बाद चार विकेट पर 392 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। रोहित के अलावा अपना दूसरा वनडे मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर ने 88 और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 67 रनों की अर्धशतकीय पारियां खेली।

दुबई वर्ल्ड सुपर सीरीज बैडमिंटन फाइनल्स शुरू

दुबई वर्ल्ड सुपर सीरीज बैडमिंटन फाइनल्स आज से शुरू हो रहे हैं। दुबई रैंकिंग में विश्व के नम्बर दो खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत और नम्बर चार पीवी सिंधु इस टूर्नामेंट में शामिल होने वाले दो भारतीय खिलाड़ी हैं। प्रतियोगिता में महिला और पुरुष सिंगल्स में केवल शीर्ष आठ खिलाड़ी ही खेल सकेंगे।

ऑस्‍ट्रेलिया विश्‍व हॉकी लीग फाइनल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा

ऑस्‍ट्रेलिया विश्‍व हॉकी लीग फाइनल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है।

भुवनेश्‍वर में आज दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने जर्मनी को तीन-शून्‍य से हरा दिया।

फाइनल में कल ऑस्‍ट्रेलिया का सामना अर्जेंटीना से होगा।

भारत अब कांस्‍य पदक के मुकाबले में कल जर्मनी से खेलेगा। इससे पहले पांचवें स्‍थान के मुकाबले में बेल्जियम ने स्‍पेन को एक-शून्‍य से हरा दिया। खेल का एकमात्र गोल बेल्जियम के डोकियर सबेस्टियन ने चौथे मिनट में किया।

एशियाई निशानेबाज़ी चैम्पियनशिप में भारत ने पांच पदक जीते

जापान में 10वीं एशियन एयरगन निशानेबाज़ी चैम्पियनशिप के पहले दिन भारत ने कल पांच पदक जीते।

रवि कुमार ने पुरुष 10 मीटर व्‍यक्तिगत एयर राईफल स्‍पर्धा में कांस्‍य पदक हासिल किया। इसी स्‍पर्धा में जूनियर वर्ग में अर्जुन बबुता ने रजत पदक जीता।

भारत ने एयर राईफल स्‍पर्धा के टीम वर्ग में तीन रजत पदक अपने नाम किये। इस बीच, ओलिम्पिक कांस्‍य पदक विजेता गगन नारंग पदक नहीं जीत सके।

भारतीय खिलाड़ियों ने कल सात व्‍यक्तिगत स्‍पर्धाओं के फाइनल में जगह बनाई।

हॉकी विश्व लीग: सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से हारा भारत

बारिश ने शुक्रवार को भुवनेश्वर में हॉकी विश्व लीग फाइनल के सेमीफाइनल में भारत से जश्न मनाने का मौका छीन लिया।

ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना के खिलाफ विषम परिस्थितियों में भारत को 0-1 से संघर्षपूर्ण हार का सामना करना पड़ा, जिसके साथ वह खिताब की दौड़ से बाहर हो गया।

बारिश और तेज हवा की मौजूदगी में स्टेडियम लोगों से भरा था। हालांकि, उन्हें कलिंग स्टेडियम के मैदान पर पानी भर जाने और भारत की हार की वजह से निराश होना पड़ा।

अर्जेटीना ने अपने एकमात्र पेनाल्टी कॉर्नर का पूरा फायदा उठाया। गोंजालो पेइलाट ने 17वें मिनट में गोल दागकर अर्जेटीना को 1-0 की बढ़त दिलाई, जिसे उसने तीसरे और चौथे क्वार्टर में बनाए रखा।