तुर्की-ग्रीस तनाव: तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने फ़्रांस-ग्रीस को चेतावनी दी

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने रविवार को फ़्रांस और ग्रीस पर जमकर निशाना साधा है। अर्दोआन ने उन्हें लालची और अयोग्य करार दिया।

पूर्वी भूमध्यसागर में तुर्की के ऊर्जा खोज अभियान को फ़्रांस और ग्रीस ने चुनौती दी है। इसे लेकर अर्दोआन ग़ुस्से में हैं।

पूर्वी भूमध्यसागर में ऊर्जा भंडार की खोज को लेकर ग्रीस और तुर्की में काफ़ी तनातनी चल रही है। तुर्की के ख़िलाफ़ फ़्रांस भी खुलकर ग्रीस के साथ आ गया है।

यहां तक कि यूरोप में तुर्की के ख़िलाफ़ एक किस्म की गोलबंदी बनती दिख रही है। ग्रीस, फ़्रांस और तुर्की तीनों नेटो के सदस्य हैं। ऐसे में नेटो सदस्य ही आपस में उलझ गए हैं।

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार अर्दोआन ने अपने अधिकारियों से कहा है, ''ग्रीस और फ़्रांस को अपने लालची और अक्षम नेताओं के कारण भुगतना पड़ेगा।''

10 अगस्त को तुर्की के रिसर्च पोत ग्रीस के जलक्षेत्र में चले गए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों की नौसेना हरकत में हैं। दोनो देशों की नौसेनाएं युद्धाभ्यास भी कर रही हैं।

फ़्रांस के फाइटर्स जेट ग्रीस के पक्ष में खड़े हैं। फ़्रांस ने तुर्की को चेतावनी भी दी है कि वो ख़तरों से ना खेले। फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा था कि तुर्की को बातचीत का रास्ता समझ में नहीं आता है।

अर्दोआन ने रविवार को कहा, ''अगर फ़्रांस और ग्रीस दोनों से लड़ने का वक़्त आएगा तो हम बलिदान देने में संकोच नहीं करेंगे। सवाल यह है कि भूमध्यसागर में ये हमारे ख़िलाफ़ खड़े होंगे तो क्या ये बलिदान के लिए तैयार हैं?"

शनिवार को तुर्की ने घोषणा की थी कि वो उत्तरी साइप्रस में सैन्य अभ्यास करने जा रहा है।

इससे पहले तुर्की और ग्रीस ने घोषणा की थी वे मंगलवार को ग्रीस के क्रीट द्वीप के पास एक-दूसरे के विरोध में सैन्य अभ्यास करेंगे।

दोनों देशों के बीच पूर्वी भूमध्यसागर में तेल और गैस भंडारों पर दावों को लेकर विवाद बढ़ गया है। तुर्की ने अधिकारिक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि जहाज़ इस क्षेत्र से दूर रहें।

तुर्की के अपने खोजी मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान करने के बाद ग्रीस ने भी सैन्य अभ्यास का ऐलान किया था। क्रीट और साइप्रस के पास विवादित जलक्षेत्र में तेल और गैस के भंडार मिलने के बाद से ही ग्रीस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

राष्ट्रपति अर्दोआन ने कहा था, ''तुर्की ओरुक रीस और उसे एस्कॉर्ट कर रहे जंगी जहाज़ों की गतिविधियों से एक क़दम भी पीछे नहीं हटेगा।''

उन्होंने कहा कि ग्रीस ने अपने आप को ऐसी मुसीबत में डाल लिया है जिससे बाहर निकलने का रास्ता उसे नहीं मिल रहा है।

बीते महीने जब तुर्की ने अपने जहाज़ को भेजते समय नौसैन्य चेतावनी नेवटेक्स जारी की थी तब भी ग्रीस ने आक्रामक रवैया अपनाया था। ग्रीस ने तुर्की से कहा था कि वह पूर्वी भूमध्य सागर में तेल की खोज में निकले अपने जहाज़ को वापस बुला ले।