यूएन ने ग़ज़ा में सबसे महत्वपूर्ण अनुच्छेद 99 लागू किया

यूएन ने ग़ज़ा में सबसे महत्वपूर्ण अनुच्छेद 99 लागू किया, कहा- ग़ज़ा कभी पहले जैसा नहीं हो सकेगा

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के प्रमुख एंटोनियो गुटेरस ने ग़ज़ा में चल रहे युद्ध की गंभीरता को देखते हुए यूएन चार्टर का अनुच्छेद 99 लागू कर दिया है।

ये अनुच्छेद संयुक्त राष्ट्र का सबसे महत्वपूर्ण प्रावधान माना जाता है।  जिसके तहत संयुक्त राष्ट्र के महासचिव "किसी भी मामले को सुरक्षा परिषद के ध्यान में लाते हैं जो उनकी राय में अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को ख़तरे में डाल सकता है।''

इसे संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सबसे शक्तिशाली प्रावधान माना जाता है।

संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में केवल नौ बार ही इस अनुच्छेद का इस्तेमाल किया गया है और दशकों से इस अनुच्छेद का इस्तेमाल नहीं हुआ है।

संयुक्त राष्ट्र बीते कई हफ्तों से ग़ज़ा में युद्ध से पैदा हो रही मानवीय तबाही के बारे में चेतावनी दे रहा है और इसे रोकने की अपील कर रहा है, लेकिन अब बुधवार, 6 दिसंबर 2023 को एंटोनियो गुटेरस ने अपने सबसे शक्तिशाली डिस्ट्रेस सिग्नल में से एक को लागू किया है ताकि सदस्य देशों का ध्यान इस संकट पर केंद्रित किया जा सके और मानवीय युद्धविराम लागू हो।

यूएन काउंसिल के अधिकतर सदस्य युद्ध विराम के समर्थन में हैं लेकिन अमेरिका, जो इसराइल का घनिष्ठ सहयोगी है और यूएन में वीटो रखता है वो इस युद्ध विराम के समर्थन में नहीं है।

एंटोनियो गुटेरस ने काउंसिल के सदस्यों को लिखा कि कि ''ग़ज़ा में रहने वाला हर एक शख्स गंभीर ख़तरे में जी रहा है क्योंकि कोई भी जगह अब ग़ज़ा में सुरक्षित'' नहीं है।

उन्होंने ये भी लिखा है कि पूरे ग़ज़ा की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा चुकी है क्योंकि अस्पतालों को युद्ध का मैदान बना दिया गया है।

लोगों के पास जिंदा रहने के लिए ज़रूरत के सामान तक नहीं हैं और इन सबके बीच इसराइल लगातार बमबारी कर रहा है।

एंटोनियो गुटेरस का कहना है कि ग़ज़ा की सार्वजनिक व्यवस्था पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

यूएन का कहना है कि जिस तरह की तबाही ग़ज़ा में हो रही है उसे देखते हुए ये बहुत मुश्किल लगता है कि ग़ज़ा वापस कभी पहले जैसा हो सकेगा।

एंटोनियो गुटेरस ने अपनी चिट्ठी के आखिर में लिखा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ज़िम्मेदारी है कि वह "इस संकट को और बढ़ने से रोकने और खत्म करने के लिए अपने सभी प्रभाव का इस्तेमाल करे" और मानवीय युद्धविराम के लिए अपने आह्वान को दोहराया।

ग़ज़ा में लोग मर रहे हैं, भारत को सही के साथ खड़ा होना चाहिए: प्रियंका गांधी

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा है कि ग़ज़ा में इसराइल लगातार बर्बर तरीके से बमबारी कर रहा है, भारत अंतरराष्ट्रीय समुदाय का हिस्सा है और इस नाते उसे जो सही है उसके लिए खड़ा होना चाहिए।

प्रियंका गांधी ने गुरुवार, 7 दिसंबर 2023 को एक्स पर लिखा कि भारत हमेशा न्याय के लिए खड़ा हुआ है और फ़लस्तीनियों के लंबे संघर्ष और उनकी आज़ादी के लिए खड़ा रहा है। उसे ऐसा ही अभी भी करना चाहिए।

प्रियंका गांधी ने लिखा, ''ग़ज़ा पर बेरहम बमबारी की जा रही है आज हालात युद्धविराम से पहले के हालात से भी अधिक बदतर है। खाद्य आपूर्ति मुश्किल से हो रही है, चिकित्सा सुविधाएं नष्ट हो गई हैं और बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं। एक पूरा देश मिटा दिया जा रहा है। 16000 लोगों की मौत हो गयी है, इसमें 10000 बच्चे हैं। 60 से ज्यादा पत्रकारों की मौत हो गयी है। हमारी आखों के सामने इन लोगों को मारा जा रहा है, मानवता कहां है?''

''भारत हमेशा अंतरराष्ट्रीय मंच पर जो उचित है उसके लिए खड़ा रहा है।  हमने दक्षिण अफ्रीका के रंगभेदी शासन के ख़िलाफ़ प्रतिबंधों के लिए लड़ाई लड़ी, हमने फ़लस्तीन में अपने भाइयों और बहनों की आज़ादी के लिए उनके लंबे संघर्ष का शुरुआत से समर्थन किया, और अब जब नरसंहार हो रहा है तो हम कुछ नहीं कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय का सदस्य होने के नाते भारत का ये कर्तव्य है कि वह जो सही है उसके साथ खड़ा रहे। युद्ध विराम के लिए हम जो भी कर सकते हैं, हमें करना चाहिए।''

संयुक्त राष्ट्र महासचिव की अपील को इसराइल ने 'नैतिक पतन का नया स्तर' बताया

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की ओर से की गई संघर्ष विराम की अपील पर यूएन में इसराइल के राजदूत गिलाड एर्दान ने कड़ी नाराज़गी जताई है।

यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इसराइल से मानवता के आधार पर संघर्ष विराम की अपील की थी। इस पर इसराइल ने नाराज़गी जताते हुए उनके इस्तीफ़े की मांग की है।

यूएन में इसराइल के राजदूत गिलाड एर्दान ने कहा, "आज महासचिव नैतिक पतन के नए स्तर पर पहुंच गए।''

गिलाड एर्दान ने कहा कि संघर्ष विराम की अपील दरअसल ग़ज़ा में हमास के आतंक को बरकरार रखने की अपील की है।

गिलाड एर्दान ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र महासचिव का रवैया केवल ग़ज़ा की लड़ाई को लंबा खींचने के लिए है क्योंकि इससे हमास के आतंकवादियों को ये उम्मीद मिलेगी कि युद्ध रुक जाएगा और वे बचने में कामयाब हो जाएंगे।''

इसराइल-ग़ज़ा युद्ध: पक्षपात के आरोपों पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा, हमारा 'एक ही पक्ष है और वो है लोगों की जानें बचाना'

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

संयुक्त राष्ट्र ने इसराइल-ग़ज़ा संघर्ष पर पक्षपात करने के आरोपों को ख़ारिज़ करते हुए इस बात पर जोर दिया कि उनका 'एक ही पक्ष है और वो है लोगों की जानें बचाना'।

बुधवार, 6 दिसंबर 2023 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने सुरक्षा परिषद के सदस्यों को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के उस आर्टिकल का इस्तेमाल करने की बात कही है, जिसका उपयोग दशकों में नहीं हुआ। उन्होंने सुरक्षा परिषद से अपील की है कि वो ग़ज़ा में एक बड़े मानवीय संकट टालने में मदद करें।

इसराइल ने उन पर और नीचे गिरने का आरोप लगाया और कहा कि ये दर्शाता है कि वो पक्षपात कर रहे हैं।

बीबीसी रेडियो 4 कार्यक्रम में एंतोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफ़न डुजारीक ने कहा कि महासचिव का किसी आर्टिकल का आह्वान करना दुर्लभ है लेकिन उनके पास कोई और उपाय भी नहीं है क्योंकि 'मानवीय पीड़ा' हद पार कर चुकी है।

इसराइल-ग़ज़ा युद्ध: इसराइली फौज खान यूनिस के बीचोबीच पहुंची, हमास लड़ाकों से भीषण जंग जारी

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

इसराइल की सेना का कहना है कि उसके सैनिक दक्षिणी ग़ज़ा के मुख्य शहर खान यूनिस में हमास लड़ाकों से लड़ रहे हैं।

इसराइल की सेना का दावा है कि यहाँ हमास का एक बड़ा नेता छिपा हुआ है।

लगातार बमबारी के चलते गज़ा के लोगों की दुर्दशा पर अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद इसराइल दक्षिणी ग़ज़ा में ईंधन की आपूर्ति को थोड़ा बढ़ाने पर भी तैयार हो गया है।

बुधवार, 6 दिसंबर 2023 की रात इसराइल के मंत्रियों ने ग़ज़ा में और अधिक ईंधन के प्रवेश को मंजूरी दे दी।

बीबीसी की मध्य पूर्व संवाददाता योलांडे नेल ने बताया कि इसराइल की सेना खान यूनिस के बीचोबीच पहुंच गई है।

उधर, हमास की सशस्त्र शाखा का कहना है कि लड़ाई भीषण हो रही है।  जबकि इसराइली सेना अब ग़ज़ा में हमास के नेता याह्या सिनवार के घर तक पहुंच गई है।

माना जाता है कि वह और अन्य शीर्ष अधिकारी भूमिगत सुरंगों में छिपे हुए हैं। इसराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास के नेता को पकड़ना सिर्फ वक्त की बात है।

दूसरी तरफ़, संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी है कि युद्ध के दो महीने बाद, "ग़ज़ा में स्थितियां विनाशकारी होती जा रही है, जैसे-जैसे लड़ाई बढ़ती जा रही है, सैकड़ों-हज़ारों लोग दक्षिण के एक छोटे से इलाके में सिमट कर रह गए हैं। "सार्थक मानवीय प्रयास" अब लगभग असंभव हो गए हैं।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर से मिली शक्ति का इस्तेमाल करते सुरक्षा परिषद से कहा है कि वो ग़ज़ा युद्ध पर कार्रवाई करे।

अब तक सुरक्षा परिषद पूर्ण युद्धविराम का आह्वान करने वाले किसी भी प्रस्ताव का समर्थन करने में विफल रही है।

ग़ज़ा में इसराइली हमले में अल जज़ीरा के संवाददाता के परिवार के 22 सदस्यों की मौत

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

न्यूज़ चैनल अल जज़ीरा ने बताया है कि ग़ज़ा के जबालिया रिफ्यूजी कैम्प में इसराइली हमले में उनके एक पत्रकार के परिवार के 22 सदस्यों की मौत हो गई।

अल जज़ीरा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मोमीन अल-शराफ़ी के परिवार के सदस्यों ने जिस घर में शरण ली हुई थी, उसे बुधवार, 6 दिसंबर 2023 को निशाना बनाया गया।

इस हमले में मोमीन अल-शराफी की मां, उनके पिता, तीन भाई-बहन और उनके कई बच्चों की मौत हो गई।

इससे पहले अक्टूबर 2023 में अल जज़ीरा के एक अन्य पत्रकार वाइल अल-दाहदाउ की पत्नी, बेटे-बेटी और पोते की सेंट्रल ग़ज़ा के इलाक़े में मौत हो गई।