ग़ज़ा संघर्ष विराम पर सुरक्षा परिषद में वोटिंग, यूएन प्रमुख ने कहा- ग़ज़ा तबाही के कगार पर पहुंचा

ग़ज़ा संघर्ष विराम पर सुरक्षा परिषद में वोटिंग, यूएन प्रमुख ने कहा- ग़ज़ा तबाही के कगार पर पहुंचा

शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

ग़ज़ा में तत्काल संघर्ष विराम को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वोटिंग के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि ग़ज़ा में 'हम ब्रेकिंग पॉइंट' (तबाही के कगार) पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने कहा कि मानवीय त्रासदी ने ग़ज़ा की समूची आबादी को अपने जद में ले लिया है।

उन्होंने कहा कि ग़ज़ा में सार्वजनिक व्यवस्था के पूरी तरह तहस नहस होने और मानवीय सहायता पूरी तरह ठप होने का ख़तरा पैदा हो गया है और इसीलिए उन्होंने यूएन के आर्टिकल 99 का इस्तेमाल किया।

उन्होंने मिस्र में सामूहिक पलायन के ख़तरे के प्रति अगाह किया और कहा कि ग़ज़ा युद्ध अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के लिए भी ख़तरा बन गया है।

गुटेरेस ने कहा, ''ग़ज़ा में संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों की सुरक्षा को अभूतपूर्व ख़तरा है। हमारे 130 कर्मचारी पहले ही मारे जा चुके हैं, जिनमें कई तो अपने पूरे परिवार के साथ मारे गए।''

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में किसी एक संघर्ष के दौरान कभी इतने कर्मचारी नहीं मारे गए।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि हमास के हमले के लिए फ़लस्तीनी लोगों के ऊपर सामूहिक सज़ा थोपने को कभी भी सही नहीं ठहराया जा सकता।

उन्होंने कहा कि बिना सुरक्षा के लोगों को यहां से वहां जाने को कहा जा रहा है जबकि ग़ज़ा में कोई ऐसी जगह नहीं है जो सुरक्षित हो।

यूएन आर्टिकिल 99 लागू किए जाने को अभूतपूर्व माना जा रहा है क्योंकि पिछले कुछ दशकों में किसी भी संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस अधिकार का इस्तेमाल नहीं किया था।