ईरान पर इसराइल के हमले को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा?

ईरान पर इसराइल के हमले को लेकर अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा?

शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024

दो अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया है कि ईरान के इस्फ़हान में गुरुवार, 18 अप्रैल 2024 की रात में इसराइली मिसाइल से हमला हुआ।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ईरान पर हुए इस मिसाइल हमले पर कोई भी बयान देने से कतरा रहे हैं।

उनसे पत्रकारों ने शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 को पूछा कि इसराइली और ईरानी प्रतिक्रियाएँ नपी-तुली लगती हैं, क्या इसका मतलब ये है कि एक बड़ा टकराव टल गया है?

एंटनी ब्लिंकन से ये भी पूछा गया कि रफ़ाह को लेकर अमेरिका का क्या रुख है?

इन सवालों के जवाब में एंटनी ब्लिंकन ने कहा, "उनका फोकस तनाव कम करने और सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने की अपील करने पर है।''

बीबीसी की संवाददाता जेसिका पार्कर ने एंटनी ब्लिंकन से पूछा कि गुरुवार, 18 अप्रैल 2024 की रात जो कुछ हुआ उस पर वो क्यों बात नहीं कर रहे हैं?

यह कहते हुए कि वो "जो भी कहेंगे, बोरिंग ही होगा" एंटनी ब्लिंकन ने फिर इस पर बात करने से इनकार कर दिया।

हालांकि एंटनी ब्लिंकन ने फिर दोहराया कि अमेरिका किसी भी तरह के मिलिट्री ऑपरेशन में 'शामिल नहीं था' और वह तनाव कम करने के लिए काम करते रहेंगे।

ईरान भी इस हमले को ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहा है। इसराइल ने अब तक हमले को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

ये सब कुछ शुरू हुआ जब एक अप्रैल 2024 को ईरान के सीरिया स्थित वाणिज्यिक दूतावास पर हमला हुआ था जिसमें 13 लोगों की मौत हुई थी।  इसमें रिवॉल्यूशनरी गार्ड के टॉप कमांडर और डिप्युटी भी मारे गए थे।  माना जाता है कि इस हमले के पीछे इसराइल था।

इसके बाद 13 अप्रैल 2024 को ईरान ने इसराइल पर 300 ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं। हालांकि अधिकतर ड्रोन और मिसाइलों को इसराइल ने अपने सहयोगियों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जॉर्डन की मदद से टारगेट से टकराने से पहले ही मार गिराने का दावा किया।

एयर इंडिया ने 30 अप्रैल 2024 तक तेल अवीव की सारी फ्लाइट रद्द कीं

शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 को कहा कि मध्य पूर्व में मौजूदा स्थिति को देखते हुए तेल अवीव से उसकी उड़ानें 30 अप्रैल, 2024 तक निलंबित रहेंगी।

एयर इंडिया ने एक बयान जारी कर कहा, "मध्य पूर्व में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए तेल अवीव से हमारी उड़ानें 30 अप्रैल 2024 तक सस्पेंड रहेंगी। हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और इस अवधि में हमारे जिन भी यात्रियों ने टिकट बुक की है, उन्हें वन-टाइम फ्री रिशेड्यूल और कैंसिलेशन का विकल्प मिलेगा। हम एक बार फिर कहना चाहते हैं कि हमारे स्टाफ़ और क्रू की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है।''