ईरान के इसराइल पर हमले के बाद मध्य पूर्व के हालात पर अमेरिका और इराक़ के बीच क्या बातचीत हुई?

ईरान के इसराइल पर हमले के बाद मध्य पूर्व के हालात पर अमेरिका और इराक़ के बीच क्या बातचीत हुई?

सोमवार, 15 अप्रैल 2024

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मध्य-पूर्व की सुरक्षा को लेकर इराक़ के उप प्रधानमंत्री मोहम्मद अली तमीम से बात की है।

यह बात इसराइल पर ईरान के शनिवार, 13 अप्रैल 2024 की देर रात को किए गए हमले के संदर्भ में हुई।

एंटनी ब्लिंकन ने मोहम्मद अली तमीम को बताया कि अमेरिका ईरान के साथ तनाव को आगे नहीं बढ़ाना चाहता है, लेकिन वह इसराइल के साथ खड़ा रहेगा।

मोहम्मद अली तमीम ने अपनी सरकार की तरफ से क्षेत्र को युद्ध की ओर धकलने और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को लेकर ख़तरा पैदा होने पर चिंता जाहिर की है।

ईरान ने शनिवार, 13 अप्रैल 2024 की देर रात इसराइल पर करीब 300 ड्रोन और मिसाइल दागी। इसराइल का कहना है कि उसने अमेरिका और ब्रिटेन की मदद से लगभग 99 फीसदी ड्रोन और मिसाइल को इसराइली एयरस्पेस में घुसने से पहले हवा में ही मार गिराया था।

ईरान ने इस हमले को एक अप्रैल 2024 को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के वाणिज्यिक दूतावास पर हुए जानलेवा हमले की जवाबी कार्रवाई बताया है।

इस हमले में कुल 13 लोगों की मौत हुई थी जिसमें रिवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडर ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रेज़ा ज़ाहेदी की मौत हुई और उनके डिप्टी भी मारे गए।

इसराइल ने ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन ये माना जाता है कि इसराइल ही इस हमले के पीछे था।