उत्तराखंड के सिलक्यारा सुरंग में फंसे सभी 41 मज़दूरों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

उत्तराखंड के सिलक्यारा सुरंग में फंसे सभी 41 मज़दूरों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

मंगलवार, 28 नवंबर 2023

भारत के राज्य उत्तराखंड के सिलक्यारा सुरंग में फंसे सभी 41 मज़दूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

उत्तराखंड सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस बारे में जानकारी दी है।

उत्तराखंड सरकार का कहना है कि मज़दूरों के बचाव अभियान में राज्य और केंद्र सरकार की एजेंसियों के साथ ही सेना, विभिन्न संगठन और विश्व के नामी टनल विशेषज्ञ शामिल थे।

रेस्क्यू ऑपरेशन में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बीआरओ, आरवीएनएल, एसजेवीएनएल, ओएनजीसी, आईटीबीपी, एनएचएआईडीसीएल, टीएचडीसी, उत्तराखंड राज्य शासन, जिला प्रशासन, भारतीय थल सेना, भारतीय वायुसेना समेत तमाम संगठनों, अधिकारियों और कर्मचारियों की अहम भूमिका रही।

कांग्रेस ने क्या कहा?

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, ''17 दिन की कड़ी मेहनत और मशक्कत के बाद उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को निकाला जा रहा है।

जयराम रमेश ने कहा, ''पूरा देश श्रमिकों के अद्भुत धैर्य और साहस को सलाम करता है। राष्ट्र पूरी बचाव टीम के समर्पण, कौशल और दृढ़ता की भी सराहना करता है और उन्हें दिल से धन्यवाद देता है।''

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने को भावुक करने वाली सफलता बताया है।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, "उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है।''

पीएम मोदी ने इस बचाव अभियान में लगे लोगों के जज़्बे को भी सलाम किया है।

पीएम मोदी ने कहा, ''मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज़्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।''

सुरंग से बाहर निकाले जाने के बाद मजदूरों को सुरंग के पास बनाए गए अस्थाई अस्पताल ले जाया गया है जहां उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की जांच-परख की जाएगी।

उत्तराखंड सीएम ने कहा, सुरंग से निकले मजदूरों को 1 लाख की आर्थिक मदद मिलेगी

मंगलवार, 28 नवंबर 2023

भारत के राज्य उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार, 28 नवंबर 2023 की शाम सिलक्यारा सुरंग से सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने के बाद उनसे जुड़ी जानकारी मीडिया को दी है।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सभी श्रमिक एक अलग वातावरण से बाहर आए हैं इसलिए हम डॉक्टरों की सलाह के अनुसार काम करेंगे। उन्हें चिकित्सकीय देखरेख में रखा जाएगा, उनकी निगरानी की जाएगी लेकिन कोई भी गंभीर नहीं है। सभी बचाए गए श्रमिकों को एक-एक लाख रूपये की मदद राशि दी जाएगी। निर्माणाधीन सुरंग की समीक्षा की जाएगी।

उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में फंसे सभी 41 मज़दूर सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए हैं।

फिलहाल सभी मज़दूर स्वास्थ्य केंद्र में ही मौजूद हैं और उनका इलाज जारी है।

लेकिन पूरे 17 दिनों के बाद मज़दूरों के परिजन भी राहत की सांस ले रहे हैं।

भारत के राज्य बिहार के आरा के रहने वाले एक मज़दूर के परिवारवालों ने समाचार एजेंसी पीटीआई से अपना दर्द और खुशी दोनों साझा की।

अलग-अलग समाचार चैनल पर आ रही तस्वीरों में मज़दूरों के घरवाले जश्न मनाते और खुशी ज़ाहिर करते नज़र आ रहे हैं।