पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास किया गया: एफ़बीआई

डोनाल्ड ट्रंप ने रैली में गोलियां चलने पर प्रतिक्रिया दी, कान से ख़ून निकलने पर क्या कहा?

रविवार, 14 जुलाई 2024

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंसिल्वेनिया की अपनी रैली में गोलीबारी की घटना के बाद कहा है कि उनके दाएं कान के ऊपरी हिस्से पर गोली लगने से वो घायल हुए हैं।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्रूथ सोशल अकाउंट पर कहा, “एक सरसराहट की आवाज़, और गोलियों की आवाज़ सुनकर मैं तुरंत समझ गया था कि कुछ ग़लत हुआ है और तुरंत गोली मेरी त्वचा को छूकर निकल गई।''

''बहुत सारा ख़ून निकल गया था तो मुझे एहसास हुआ कि क्या कुछ हो रहा है।''

इस घटना पर तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीक्रेट सर्विस और दूसरी क़ानूनी एजेंसियों का शुक्रिया कहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने पोस्ट में लिखा, "सबसे ख़ास बात यह है कि मैं रैली में मारे गए व्यक्ति के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं और बुरी तरह घायल हुए एक अन्य व्यक्ति के परिवार के प्रति भी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं।''

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ''यह अविश्वसनीय है कि हमारे देश में इस तरह की हरकतें हो सकती हैं। शूटर के बारे में इस समय कुछ भी पता नहीं है, जो अब मर चुका है।

उन्होंने अपनी पोस्ट के आख़िर में लिखा, "गॉड ब्लेस अमेरिका!"

ट्रंप की रैली पर गोलियां चलाने वाले हमलावर के बारे में सीक्रेट सर्विस ने क्या बताया?

रविवार, 14 जुलाई 2024

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक चुनावी रैली में गोलीबारी पर सीक्रेट सर्विस ने एक बयान जारी किया है।

इस बयान में बताया गया है कि हमलावर ने "रैली की जगह से बाहर एक ऊंची जगह से" मंच की ओर कई राउंड फ़ायर किए।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने (संदिग्ध हमलावर) दर्शकों में से एक व्यक्ति को मार दिया और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। एजेंटों ने हमलावर को घटनास्थल पर ही मार दिया।

पूरा बयान कुछ इस तरह से है:

"पेंसिल्वेनिया के बटलर में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की चुनावी अभियान रैली के दौरान, 13 जुलाई 2024 की शाम लगभग 6:15 बजे, एक संदिग्ध शूटर ने रैली की जगह से बाहर एक ऊंची जगह से मंच की ओर कई गोलियां चलाईं।"

''अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने हमलावर को नाकाम कर दिया है जो अब मारा जा चुका है। यूएस सीक्रेट सर्विस ने सुरक्षात्मक उपायों के साथ तुरंत प्रतिक्रिया दी और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सुरक्षित हैं।''

''एक दर्शक की मौत हो गई, और दो दर्शक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। फ़िलहाल इस घटना की जांच की जा रही है, और सीक्रेट सर्विस ने एफ़बीआई को सूचित कर दिया है।''

मेरे दोस्त डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं: मोदी

रविवार, 14 जुलाई 2024

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक रैली के दौरान गोलीबारी की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निंदा की है।

मोदी ने कहा है कि वो ‘पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमले से चिंतित हैं।'

उन्होंने सोशल मीडिया वेबसाइट एक्स पर लिखा, ''मेरे दोस्त और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहदचिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं।''

"राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारी प्रार्थनाएं मृतकों के परिवार, घायलों और सभी अमेरिकी लोगों के साथ हैं।''

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास से बहुत चिंतित हूं: राहुल गांधी

रविवार, 14 जुलाई 2024

भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में गोलीबारी की घटना में घायल हुए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

उन्होंने सोशल मीडिया वेबसाइट एक्स पर लिखा, ''मैं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास से बहुत चिंतित हूं। इस तरह की हरकतों की कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं।''

ट्रंप ने नहीं बदला प्लान, रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में होने जा रहे शामिल

रविवार, 14 जुलाई 2024

पेंसिल्वेनिया की एक चुनावी रैली में कान पर गोली लगने के बाद बाल-बाल बचे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। बीबीसी के अमेरिका में न्यूज़ पार्टनर सीबीएस न्यूज़ को दो सूत्रों ने इसके बारे में बताया है।

ये अभी तक साफ़ नहीं है कि ट्रंप कहां गए हैं, लेकिन चुनावी रैली के बाद उनकी योजना न्यू जर्सी में अपने घर जाने की थी।

इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति की योजना रविवार, 14 जुलाई 2024 को विस्कॉन्सिन के मिलवौकी में होने वाले रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में भी जाने की थी।

उनके चुनावी अभियान ने पुष्टि की है कि वो योजना के अनुसार, मिलवौकी जाएंगे।

उनको कन्वेंशन में रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रपति पद के लिए आधिकारिक उम्मीदवार घोषित किया जाना है।

सोमवार, 15 जुलाई 2024 से शुरू हो रहे इस कन्वेंशन में ट्रंप की योजना अपने उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को चुनने की भी है।

ट्रंप के चुनावी अभियान कार्यालय ने बताया है कि ट्रंप ‘बेहतर महसूस कर रहे हैं’ और हमले के बाद 'क़ानूनी एजेंसियों और इस पर पहली प्रतिक्रिया देने वालों के शुक्रगुज़ार हैं'।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास किया गया: एफ़बीआई

रविवार, 14 जुलाई 2024

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया की एक रैली में गोली चलने के बाद पुलिस और एफ़बीआई की ओर से आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ज़्यादा जानकारी दी गई।

एफ़बीआई के फ़ील्ड ऑफ़िसर केविन रोजेक ने पुष्टि करते हुए कहा था कि इस घटना को जानलेवा हमले की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

केविन रोजेक ने कहा, "आज शाम हमारे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास किया गया।''

वहीं, पुलिस ने बताया है कि एक शूटर की पहचान 'कमोबेश' कर ली गई है।

पुलिस ने कहा है कि वो अगले कुछ घंटों में संदिग्ध शूटर का नाम जारी कर सकती है।

पुलिस ने बताया कि गोली चलने की घटना में एक पुरुष की मौत हो गई और दो अन्य घायल हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के लोग नहीं थे। एफ़बीआई के स्पेशल एजेंट केविन रोजेक ने कहा कि सीक्रेट सर्विस के लोग इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं आ पाए हैं।

डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाले हमलावर की पहचान एफ़बीआई ने सार्वजनिक की

रविवार, 14 जुलाई 2024

अमेरिका की संघीय जांच ब्यूरो (एफ़बीआई) के मुताबिक़, डोनाल्ड ट्रंप को मारने की कोशिश करने वाला शख्स 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स है।

एफ़बीआई का कहना है कि उसकी पहचान की पुष्टि के लिए डीएनए और बायोमेट्रिक्स टेस्ट कराया जाएगा।

एफ़बीआई का कहना है कि क्रुक्स पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क का रहने वाला था। यह उस जगह से 70 किलोमीटर दूर है जहां ट्रंप की हत्या करने की कोशिश की गई है।

एफ़बीआई के बयान में कहा गया है, "अभी जांच चल रही है, जिस किसी के पास भी जांच से संबंधित कोई जानकारी है जो जांच में सहायता कर सकते हैं वो उसकी तस्वीरें या वीडियो ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।''

डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के बाद सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा व्यवस्था पर भी उठे सवाल

रविवार, 14 जुलाई 2024

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पेंसिल्वेनिया की रैली में गोलीबारी की घटना के बाद अब सीक्रेट सर्विस पर भी उंगलियां उठ रही हैं।

ट्रंप पर हुए इस हमले को सुरक्षा में हुई स्पष्ट चूक बताया जा रहा है।  हालांकि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने ख़ुद सीक्रेट सर्विस को गोलीबारी की घटना पर तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए शुक्रिया कहा।

लेकिन इसके बाद भी सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं। कुछ लोग इस घटना को सीक्रेट सर्विस की नाकामी भी बता रहे हैं।

वहीं अमेरिकी संसद के स्पीकर माइक जॉनसन ने वादा किया है कि सदन घटना की पूरी जांच करेगा।

स्पीकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अमेरिकी लोगों को सच्चाई जानने का पूरा हक़ है।''

"हम सीक्रेट सर्विस डायरेक्टर किम्बर्ली चीटल, डीएचएस और एफ़बीआई के दूसरे अधिकारियों को जल्द से जल्द हमारी समितियों के सामने सुनवाई के लिए पेश करेंगे।''

वहीं एक प्रवक्ता ने द हिल को बताया कि सीक्रेट सर्विस ने हमले के बारे में सदन की निगरानी समिति को जानकारी देने पर सहमति जताई है।

रिटायर्ड सीक्रेट सर्विस सुपरवाइज़र बॉबी मैकडोनाल्ड ने रॉयटर्स को बताया, "ट्रंप के साथ हमेशा मज़बूत सुरक्षा व्यवस्था रहती है, लेकिन हो सकता है कि उन्हें सभी उपलब्ध संसाधनों तक पहुंच न हो।''

उनका मानना ​​है कि घटना के कुछ पहलुओं की जांच की जाएगी.

बॉबी मैकडोनाल्ड ने आगे कहा, "सीक्रेट सर्विस अब देखेगी कि क्या हुआ और कैसे वे फिर से अपने सुरक्षात्मक तरीक़ों को और बेहतर बना सकते हैं ताकि यह तय किया जा सके कि भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हों।''