भारतीय संसद की सुरक्षा में चूक का मामला, पुलिस ने यूएपीए के तहत केस दर्ज किया

भारतीय संसद की सुरक्षा में चूक का मामला, पुलिस ने यूएपीए के तहत केस दर्ज किया

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

बुधवार, 13 दिसंबर 2023 को भारतीय संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई और इस मामले में दिल्ली पुलिस ने यूएपीए की धाराओं के तहत एफ़आईआर दर्ज की है।

13 दिसंबर 2001 में भारतीय संसद में हुए हमले की सालगिरह पर लोकसभा में दो लोग विजिटर गैलरी से सांसदों के कक्ष में कूद गए। इन लोगों ने पीले रंग की गैस स्प्रे की और नारे लगाए।

जिस समय सदन के अंदर ये वाकया हुआ उस समय शून्यकाल चल रहा था।

लगभग इसी समय सदन के बाहर संसद के परिसर में एक पुरुष और एक महिला- अनमोल शिंदे और नीलम देवी- ने 'तानाशाही नहीं चलेगी' के नारे लगाते हुए छोटे से कनस्तरों से रंगीन गैस स्प्रे किया।

पुलिस का कहना है कि ये चारो छह लोगों के समूह का हिस्सा हैं जिन्होंने इसकी योजना बनायी। ये योजना इंस्टेंट मैसेजिंग एप पर बनायी गई और ये लोग भारत के राज्य हरियाणा के गुरुग्राम के एक फ़्लैट में रह रहे थे।

पुलिस ने बताया कि केस आईपीसी की धारा 120बी (आपराधिक साजिश), 452 (अतिक्रमण), 153 (दंगा भड़काने के इरादे से जानबूझकर उकसाना), 186 (सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में लोक सेवक को बाधा पहुंचाना) और 353 (हमला) के तहत दर्ज किया गया है। इसके साथ ही यूएपीए की धारा 16 और 18 भी लगायी गई है।

भारतीय संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में सात लोग सस्पेंड

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

बुधवार, 13 दिसंबर 2023 को संसद की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक के मामले में लोकसभा सचिवालय ने कम से कम सात लोगों को सस्पेंड कर दिया है।

सस्पेंड होने वालों की पहचान रामपाल, अरविंद, वीर दास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित और नरेंद्र के रूप में की गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार, 13 दिसंबर 2023 को हुए वाकये के बाद संसद और आसपास के इलाके में सुरक्षा और बढ़ा दी गयी है। संसद परिसर के बाहर पुलिस के बैरिकेड लगा दिए गए है।

भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बुधवार, 13 दिसंबर 2023 को संसद पहुंचे हैं।

भारत के गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता में एक जांच कमिटी बनायी है।

गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि जांच कमिटी संसद की सुरक्षा में हुई चूक और इसकी वजहों की पहचान करेगी और इसे बेहतर करने के लिए गृह मंत्रालय को जल्द रिपोर्ट सौंपेगी।